पश्चिम बंगाल में 5,000 करोड़ की लागत से 4 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण, जानिए

पश्चिम बंगाल बौद्धिक विरासत एवं सांस्कृतिक समृद्धि वाला राज्य है बता दें कि इंफ्रास्ट्रक्चर किसी भी राज्य को मजबूत करती है इसको देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में  केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने पूरे देश में राजमार्गों की आधुनिक संरचनाओ का दृढ़ संकल्प लिया है। बता दे कि आज का दिन पश्चिम बंगाल के लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज के दिन नितिन गडकरी ने दक्षिण पश्चिम बंगाल के लिए 5000 करोड़ रुपए की लागत से 4 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर रहे है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 49 पर खड़कपुर से चिचिड़ा फोरलेन का लोकार्पण किया जा रहा है यह सड़क मुख्य रूप से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र से होकर गुजरती है वही अब  इस परियोजना के पूरा होने से देश कि विकास को गति मिलेगी।

 

आपको बता दें कि आज शिलान्यास हो रहा है राज्य मार्ग 19 पर पन्ना गढ़ से पलसिट तक 6 लेन सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है यह सड़क क्षेत्र के औद्योगिक कॉरिडोर से गुजरेगी जिससे यहां के क्षेत्रीय उद्योग के लिए नए आयाम खुलेंगे। सड़कों की बेहतर कनेक्टिविटी होने से कोलकाता की सफर में अब 1 घंटे की कमी आएगी। यही नहीं पानागढ़ स्थित सैन्य कंट्रोलमेंट और एयरवेस को भी एक बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर भारतमाला परियोजना के अंतर्गत दानकुनी से पलसिट तक 6 लेन सड़क कृषि क्षेत्र हुगली और चावल का कटोरा के नाम से मशहूर वर्धमान से गुजरेगी। इसके बनने से यहां की कृषि  क्षेत्र विकास की नई गति मिलेगी मिलेगी। इसके साथ ही कोलकाता अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट एवं अंडाल एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

राष्ट्रीय राजमार्ग 18 पर पुरुलिया बाईपास के फोरलेन सड़क बनने से दुर्गापुर आसनसोल रांची जमशेदपुर बोकारो धनबाद जैसे औद्योगिक जगहों से कनेक्टिविटी मजबूत हो जाएगी।

#westbengalexpressway

#expresswayconstructionwestbengal

#nitingatkari #pmmodi

Leave a Comment