बिहार का यह शहर अयोध्या की तरह होगा विकसित, माँ सीता का बनेगा भव्य मंदिर, 251 फ़ीट ऊँची होगी प्रतिमा

अयोध्या का नाम तो आजकल बहुत चर्चित है अपने बहुत सुना होगा लेकिन अब बिहार का एक ऐसा शहर जो अयोध्या के जैसा ही विकसित किया जाएगा। जी हां आपने सही सुना बिहार का एक ऐसा शहर जो आजकल काफी चर्चा में है और यह अयोध्या की तरह ही बहुत फेमस होने वाला है। यहाँ पर भी दूर दूर लोग घूमने आएंगे। तो चलिए पूरी खबर डिटेल में जानते हैं।

 

मां सीता की 251 फुट की बनेगी ऊंची प्रतिमा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे की बिहार के सीतामढ़ी मां सीता की जन्मस्थली है। बिहार के शहर सीतामढ़ी को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। अयोध्या में बने श्री राम मंदिर की तरह ही सीतामढ़ी में भी मां सीता की भव्य मंदिर बनेगा। यही नहीं यहां पर मां सीता की 251 फुट की ऊंची प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। बताया जा रहा है कि इन सब का निर्माण लगभग 50 एकड़ में होगा। रामायण रिसर्च काउंसलिंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी सांदीपेन्द्र जी महाराज ने कहा है कि इसके लिए 2018 से ही तैयारी चल रही है और अभी तक 30 एकड़ जमीन की उपलब्धता कराई जा चुकी है। वहीं कुछ दिनों में ही प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्वयं सीतामढ़ी जाकर मंदिर निर्माण कार्य स्थान, कार्य के चरण और प्रारूप की घोषणा करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते हैं भूमि पूजन

महाराज जी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव खत्म होते ही वह खुद पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर इस पर बात करेंगे और सीतामढ़ी में उक्त स्थल की भूमि पूजन करने का प्रस्ताव भी उनके सामने रखेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की मां जानकी के नाम से एक मार्ग का भी निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है यह रोड सीधा रामनगरी अयोध्या से शुरू होकर सीतामढ़ी तक जुड़ेगा।  इस रोड के तैयार हो जाने से लोग अयोध्या में श्री राम जी के दर्शन करने के बाद मां सीता की दर्शन करने सीतामढ़ी आसानी से पहुंच सकेंगे इसके लिए तैयारी की जा रही है। अब देखना यह होगा कि आखिर यह प्रोजेक्ट कब तक धरा पर उतरेगा।

Leave a Comment