खुशखबरी-गोरखपुर में स्थापित होगा देश का सबसे ऊँचा वाटर फाउंटेन, डीपीआर तैयार, जानिए कहा होगा स्थापित

रामगढ़ झील गोरखपुर का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है। पर्यटकों को लुभाने के लिए और पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए यहाँ वाटर फाउंटेन लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। बता दें कि यह देश का सबसे ऊंचा लगभग 80 मीटर का वाटर फाउंटेन होगा। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुका है। मिली जानकारी के अनुसार इस पर लगभग 14 करोड़ का खर्च होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अभी देश का सबसे ऊंचा वॉटर फाउंटेन दिल्ली में है जिसकी ऊंचाई लगभग 75 मीटर है।

नए साल से मिलेगा जाएगा तोहफा, झील में चिन्हित हुई जगह

उम्मीद की जा रही है कि नए साल से गोरखपुर में सबसे ऊंची फाउंटेन का तोहफा मिल जाएगा। सीएम और शासन की तरफ से स्वीकृति मिलने के बाद पर्यटन विभाग ने योजना को मूर्त रूप देने के लिए कार्य शुरू कर दिया है। विभाग के द्वारा इस को स्थापित करने के लिए डीपीआर तैयार कर लिया है इसको झील में जगह चिन्हित कर लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार फाउंटेन सर्किट हाउस के सामने सड़क से 250 मीटर झील के अंदर स्थापित होगा।हमसे जुड़े WHATSAPP से, अभी JOIN करें हमारा ग्रूप

पर्यटकों को आकर्षित करने का उद्देश्य

आपको बता दें कि फाउंटेन के जरिए पर्यटकों के सामने संगीतमय में प्रस्तुति करने की योजना है इसके बनाने के पीछे शासन और पर्यटन विभाग का इरादा पर्यटन मानचित्र में रामगढ़ ताल को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने का है। योजना के अनुसार फाउंटेन को 4.8 एमएलडी पानी पर रोजाना चलेगा, जिससे पानी में घुलित ऑक्सीजन की वृद्धि भी होगी।

Leave a Comment