यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल को मिला नया 8 लेन एक्सप्रेसवे का सौगात, अब 7 घंटे में वाराणसी से कोलकाता

भारत में एक्सप्रेसवे का जाल बहुत ही तेजी से बढ़ता देखा जा रहा है इस बीच उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों के लिए एक और शानदार एक्सप्रेसवे का सौगात मिलने जा रहा है। ज्ञात है कि फिलहाल के रोड के अनुसार उत्तर प्रदेश के वाराणसी से पश्चिम बंगाल के कोलकाता तक जाने के लिए कुल दूरी लगभग 690 किलोमीटर है जिसे तय करने में फिलहाल 12 से 14 घंटे से भी अधिक लगते हैं।

उतनी ही दूरी को तय करने में लगेगा आधा समय 

अब इस दूरी में है और इस दूरी को तय करने वाले समय में लगभग आधा से भी अधिक कमी आ जाएगी क्योंकि भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी से पश्चिम बंगाल के कोलकाता के बीच एक शानदार एक्सप्रेसवे बनाने के लिए कदम बढ़ा दिया है। इस एक्सप्रेस वे का नाम वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस वे रखा गया है। ताजा जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेस के लिए झारखंड राज्य में भूमि का अधिग्रहण शुरू होने जा रहा है, तथा इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य के लिए भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने रामगढ़ में एक कार्यालय की स्थापना की है जहां पर से एनएचएआई इस पूरे निर्माण कार्य की देखरेख करेगी।

इन राज्यों से होकर गुजरेगा वाराणसी कोलकत्ता एक्सप्रेस्-वे 

वाराणसी से कोलकाता के बीच बनाए जा रहे इस एक्सप्रेस वे की कुल दूरी लगभग 610 किलोमीटर है जिस पर लगभग 28500 करोड रुपए खर्च किए जाने हैं। आपको बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 8 दिन में किया जाएगा, कुल दूरी 610 किलोमीटर का लगभग 242 किलोमीटर का हिस्सा पश्चिम बंगाल में पड़ने वाला है, इस एक्सप्रेस-वे का उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड के अलग-अलग जिलों से होकर गुजरेगा। आइए जानते हैं कौन से राज्य में किन जिलों से होकर गुजरेगा यह एक्सप्रेसवे।

यूपी के इस ज़िले से शुरू होकर बिहार झारखंड और बंगाल के इन ज़िलों से गुजरेगा नया एक्सप्रेस-वे 

शुरू होकर उत्तर प्रदेश के बरौली गांव चंदौली जिले से निकलेगा, इस एक्सप्रेस-वे का सबसे कम हिस्सा उत्तर प्रदेश में ही पड़ेगा, उत्तर प्रदेश में इस एक्सप्रेस वे का लगभग 22 किलोमीटर हिस्सा तथा इसके बाद बिहार राज्य के कैमूर रोहतास औरंगाबाद और गया जिले से यह एक्सप्रेसवे गुजरेगा, बिहार के इन जिलों से गुजरने के बाद वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस वे झारखंड के चतरा हजारीबाग रामगढ़ पीटरबार और बोकारो से होकर गुजरेगा। झारखंड में इस एक्सप्रेसवे का 190 किलोमीटर का हिस्सा पड़ेगा। जिस पर सिर्फ़ झारखंड में लगभग 8000 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है। झारखंड में एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य के लिए एजेंसियों का चयन पूरा कर लिया गया है यहां पर 6 हिस्सों में अलग-अलग एजेंसी इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य करेंगे। , अब इसके बाद की सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद निर्माण कार्य भी जल्द ही शुरू कर लिया जाएगा क्योंकि निर्माण कार्य पर नजर रखने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने रामगढ़ में एक अपने लिए कार्यालय की स्थापना कर ली है जहां से निर्माण कार्य की सभी देखरेख की जानी है। झारखंड के बाद वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस वे पश्चिम बंगाल के पुरुलिया बांकुरा और आराम बाग से होकर उल्बेरिया में नेशनल हाईवे 9 पर यह एक्सप्रेसवे जाकर मिल जाएगा।

Leave a Comment