देश में आज दो और वन्दे भारत ट्रेनों का संचालन होगा शुरू, जानिए रूट और क्या होगा किराया

भारत में अभी तक 8 बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा है। सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राज्य के अलग-अलग मार्गों पर चल रही है। बता दे कि देश को आज दो और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिलने जा रही है। इसके बाद देश में चलने वाली बंदे भारत एक्सप्रेस सेना की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। आइए इन दोनों ट्रेनों की रूट के बारे में जानते हैं।

कहा से कहा तक चलेगी

आपको बता दे कि आज महाराष्ट्र के लोगों को दो बंदे भरत ट्रेनों का तोहफा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई से शिरडी और सोलापुर के लिए वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई-शिरडी सेमी हाई स्पीड ट्रेन को थालघाट मुंबई के बाहरी इलाके में कसरा के बीच चलाया जाएगा। बता दे कि ट्रेन मुंबई शिरडी के बीच थल घाट चढ़ते हुए जाएगी और 5.25 घंटे में लगभग 340 किलोमीटर की सफर तय करेगी।

 

क्या होगा किराया 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रेन में चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास से मुंबई से नासिक की यात्रा के लिए यात्रियों को ₹550 से 1150 रुपए के बीच खर्च लग सकता है जबकि मुंबई से शिरडी बंदे भारत एक्सप्रेस का सीधा किराया शेयर कर के लिए ₹800 और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1630 रुपए हो सकता है।

ट्रेन की खासियत

वंदे भारत 340 किलोमीटर का रास्ता 5.25 घंटे में तय करेंगे।

मुंबई से सोलापुर 400 किलोमीटर का रास्ता 6 घंटे 35 मिनट में तय करेगी।

ट्रेन में एग्जीक्यूटिव और चेयर कार मिलाकर कुल 16 कोच है।

ट्रेन में 1128 यात्रियों की क्षमता है

सिर्फ 140 सेकंड में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पढ़ लेती है।

Leave a Comment