ये हैं भारत की 10 सबसे सस्ती ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल कारें, 10 लाख से कम की बजट में लेना चाहते है कार तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है और बढ़ती गर्मी की वजह से घर से निकलना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में घर से बाहर निकलने के लिए लोग अक्सर ऐसी गाड़ियों का प्रयोग करते हैं। आजकल कारों में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर आने लगे हैं आज हम आपको ऐसी ही 10 अफॉर्डेबल ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल बजट कारों के बारे में बताने वाले हैं जो कि भारतीय मार्केट में ₹10 लाख के अंदर उपलब्ध है.

1. Maruti Suzuki Ignis

ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल कारों की सूची में सबसे पहले नंबर पर हमने Maruti Suzuki Ignis कार को रखा है। Ignis के टॉप मॉडल में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल ऐसी फीचर दिया गया है। जो कि इस गर्मी में भी कार के तापमान को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया जो कि 83 पीएस का पावर और 113 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है और 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियर बॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा इसमें एप्पल कारप्ले, एंड्राइड ऑटो, 7 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई जबरदस्त फीचर्स देखने को मिलेंगे। सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इसमें ड्यूल फ्रंट एयर बैग, रियल पार्किंग सेंसर जैसे कई स्टैंडर्ड फीचर्सदिए गए हैं।  इस कार की कीमत ₹5.83 – ₹8.30 लाख है।

2. Tata Tiago

टाटा टियागो देश की किफायती हैचबैक कारों में से एक है।इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 86 प्लस का पावर और 113m का टार्क उत्पन्न करता है। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड गियर बॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। साथ ही इस कार मैं पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरीअंट उपलब्ध हैं। इसके अलावा इस कार में 15 इंच एलॉय व्हील्स 7.0 का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम 8 स्पीकर हरमन साउंड ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लव बॉक्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इस कार में पैसेंजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए डुएल फ्रंट एयरबैग रियल पार्किंग सेंसर,डीवीडी और एबीएस और कार्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।टाटा टियागो के XZ Plus वेरिएंट में क्लाइमेट कंट्रोल फीचर देखने को मिलता है और इसकी कीमत ₹7.05 लाख रुपए है।

3. Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki Swift देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से एक कार है। इस कार में 1.2 लीटर का डुएलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 90ps का पावर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इस कार में फाइव स्पीड मैनुअल और एएमटी गियर बॉक्स का ऑप्शन दिया गया है इसके अलावा इसे पेट्रोल और सीएनजी दोनों वैरीअंट में लॉन्च किया गया है। इस कार की कीमत ₹5.99-₹9.33 लाख रुपए है।

4. Hyundai Aura

इसी साल हाल ही में हुंडई कियोरा का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया है, जिसके टॉप वैरियंट में क्लाइमेट कंट्रोल फीचर देखने को मिल रहा है। इस कार में दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। एक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है,जो कि 83 पी एस का पावर और 114 एन एम का टार्क उत्पन्न करता है और दूसरा 1.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 100 ps का पावर और 172 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इसके अलावा इस कार में सेफ्टी के लिए 12 बॉक्स दिए गए हैं आईएस ऑफिस चाइल्ड सी टैंकर और नियर पार्किंग सेंसर जैसे जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं। इस कार की कीमत ₹6.20 लाख से शुरू होकर 8.97 लाख रुपए तक है।

5. Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno देश में बिकने वाली प्रीमियम हैचबैक कारों में से एक है और यह कार ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर से लैस है। इस कार में 1.2 लीटर का डीजल पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 90ps का पावर और 113m का टाल जनरेट करता है, साथीश में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। मार्केट में यह कार सीएनजी और पेट्रोल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार की कीमत 6.61 लाख रुपए से लेकर 9.88 लाख रुपए है।

6. Tata Punch

Tata Punch एक सक्सेसफुल कॉन्पैक्ट एसयूवी कार है जिसके टॉप वैरीअंट में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर देखने को मिलता है। इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 86 पीएस का पावर और 113 एमएम का टायर उत्पन्न करता है इसमें 5-speed का मैनुअल एएमटी गियर बॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इस कार में समय डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कंट्रोल ऑटो ऐसी ऑटोमेटिक हैडलाइट्स वाइपर और क्रूज जैसे फीचर्स दिए गए हैं इस कार की कीमत ₹6 लाख से शुरू होकर 9.52 लाख रुपए तक है।

7. Renault Kiger

हमारी ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल कार ओं की सूची में अगला नाम renault kiger का है। इस कार में भी दो इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। एक 1.2 लीटर नेचुरली एसपीरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 72 पीएस का पावर और 96 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। और दूसरा 1.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन दिया है जोकि 100 पीएस का पावर और 160nm का टार्क उत्पन्न करता है। इसमें दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड और नाचुली एस्पिरेटर इंजन के साथ 5 स्पीड एएमटी और टर्बो पैट्रोल इंजन के साथ सीवीटी का ऑप्शन दिया गया है। इस कार पर 4 ईयर बैक रिव्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम ट्रेक्शन कंट्रोल, हेल्प चार्ट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे अनेक फीचर्स दिए गए इस कार की कीमत 6.50 लाख रुपए से शुरू होकर के 11.23 लाख रुपए तक है।

8. Hyundai Venue

Hyundai venue मोस्ट पॉपुलर एसयूवी में से एक है। इस कार में भी आपको ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर्स देखने को मिलेगा इस कार में 3 इंजन, और दो ट्रांसमिशन- मैनुअल और ऑटोमेटिक विकल्प दिए गए हैं। यह कार कुल 16 वेरिएट्स और 8 कलर विकल्पों के साथ मार्केट में उपलब्ध है। इसके अलावा इस कार्य में वायलेंस फोन चार्जिंग, कूल्ड ग्लवबॉक्स,पुश बटन स्टार्ट/ स्टॉप,ऑटो एसी,सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, अलेक्सा,गूगल वॉइस असिस्टेंट जैसे कई जबरदस्त फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस कार की कीमत 7.77 लाख रुपए से शुरू होकर 13.18 लाख रुपए है।

9. Kia Sonet

Kia Sonet अपने नंबर पर हमारी कार लिस्ट में शामिल है। इस कार मैं आपको 3 इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। 5 सीटर कार में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं और इसमें बूट स्पेस 392 लीटर है। इसके अलावा इस कार में सिंगल-पेन, सनरूप, रियर वेंटस, एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 10 दशमलव 25 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और वायरलेस फोन चार्जर के साथ-साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं। इस कार की कीमत 7.79 लाख रुपए से शुरू होकर 14.89 लाख रुपए तक है।

10. Maruti Suzuki fronx

Maruti Suzuki fronx भारतीय मार्केट में जल्द ही नेक्सा द्वारा पेश की गई कार है। और यह कार ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल फीचर्स से लैस है। यह कार कुल 5 वेरिएंट और तीन डुएल टोन और 6 मोनोटोन कलर ऑप्शंस के साथ मार्केट में उपलब्ध है। इसमें सीटिंग कैपेसिटी 5 लोगों की है, और इस कार में दो इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार में सेफ्टी के परपस से छह एयर बैग, हिल होल्ड असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा आईएस ऑफिस चाइल्ड सीट एंकर और डीवीडी के साथ एबीएस और एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, हेडसप डिस्पले और वॉयरलैस फोन चार्जिंग जैसे जबरदस्त फीचर्स दिए गए हैं।

Leave a Comment