Mahindra की इस इलेक्ट्रिक कार ने बनाया रिकॉर्ड, 150 किमी प्रति घंटा की देती है टॉप स्पीड

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के द्वारा 10 मई 2023 को मुंबई में अपनी पहली ई-एसयूवी, महिंद्रा एक्सयूवी 400 के साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना रिकॉर्ड कायम किया। एक्सयूवी 400 को भारत में मात्र एक बार चार्ज करने पर कड़ी चुनौतियों को आसानी से पार करने वाला पहला इलेक्ट्रिक वाहन (EV) कहा गया है। इसके माध्यम से महिंद्रा की इलेक्ट्रिक तकनीक की क्षमताओं का अनुमान लगाया जा सकता है।

रिकॉर्ड सेटिंग

रिकॉर्ड सेटिंग यात्रा के संदर्भ में बात करें तो यह गुजरात के बजाना से शुरू होकर, धारडो पहुंचने से पहले जिंजूवाड़ा कच्छ के छोटे रण, अदेसर, मोमाइमोरा, मौवाना, बेला, धोलावीरा और रोड टू हेवन के रास्ते कार और बाइक टीम की मदद से इस मार्ग को कवर किया गया। वही ऑल इलेक्ट्रिक SUV के माध्यम से कीचड़, गड्ढों और रेलवे क्रॉसिंग के साथ बहुत ही छोटे छोटे ग्रामीण रास्तों से गुजरते हुए सफेद रण की शुरुआत हुई। XUV 400 के द्वारा सुबह 6:19 से यात्रा बजाना से शुरू हुई और शाम 6:34 तक गंतव्य तक 35.9 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से पहुंची। महिंद्रा एक्सयूवी 400 के माध्यम से यह चुनौती भरा सफर बहुत ही सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। बेमौसम बरसात,रेत और कीचड़,गीली मिट्टी की सतह आदि इन सब से मिलकर कई चुनौतियां सामने आई लेकिन एक्सयूवी 400 इन सभी को मात देते हुए आगे बढ़ती गई और 50 डिग्री सेल्सियस के गर्मी भरे मौसम और शुष्क मौसम की कठिन स्थिति में भी पहिया टस से मस नहीं हुआ। इस तरह से यह XUV 400 अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस के साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अधिकृत है.

एक्सयूवी 400 के जबरदस्त फीचर और स्पेसिफिकेशन –

कंपनी के अंतर्गत यह XUV 400 नई ब्रांड की पहचान को मूर्त रूप देने वाली ऑल इलेक्ट्रिक महिंद्रा एसयूवी मानी जा रही है। इसके ब्रांड को सैटिन कॉपर ट्विन पिक्स के लोगो के माध्यम से दिखाया गया है। ऑल इलेक्ट्रिक एक्सयूवी 400 बहुत ही आकर्षित आकार, लेटेस्ट तकनीक और शक्तिशाली विशेषताओं के साथ आ रही है। नॉन लग्जरी सेगमेंट के अंतर्गत ऑल इलेक्ट्रिक XUV 400 सबसे आगे और तेज है। इस कार की टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा केवल 8.3 सेकेंड्स में तय करती है। सी-सेगमेंट के संदर्भ में एक्सयूवी 400 4200मिमी लंबी है और साथ ही इसमें 2600मिमी का व्हीलबेस भी मिल रहा है। इसके यूजर्स को जबरदस्त केबिन स्पेस और लेगरूम भी मिल रहा है। इतना ही नहीं इसमें 378 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है। यह 110kW की पावर और 310 एनएम का टार्क प्रदान करता है। यह  गाड़ी सिंगल चार्ज में 465km की रेंज देता है।

एक और रिकॉर्ड कायम किया XUV 400 ने

 उप शून्य तापमान के अंतर्गत 24 घंटे के समय में EV के द्वारा अधिकतम दूरी तय की की कई और फिर से एक रिकॉर्ड कायम किया। यह ड्राइव 751किमी की दूरी जो कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के केलांग से स्टार्ट होकर ड्राइव उसी स्थान पर समाप्त की गई।

Leave a Comment