अब वंदे भारत एक्सप्रेस जैसा होगा मुंबई मेट्रो , सरकार ने वंदे मेट्रो रैक को दी मंजूरी

मुंबई की लोकल ट्रेनों की दशा तो हर किसी को पता है। मुंबई स्टेशनों पर भीड़ के कारण लोगों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसको देखते हुए महाराष्ट्र सरकार, महानगर के उपनगरीय ट्रेननेटवर्क की क्षमताओं को बढ़ाने का कार्य कर रही है। हाल ही में मुंबई रेलवे विकास के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस योजना के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी दी आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

रेलवे बोर्ड द्वारा 238 वंदे भारत ट्रेन ‘रैक’ को मिली मंजूरी

रेलवे बोर्ड ने मुंबई के लिए 238 वंदे भारत मेट्रो ट्रेन ‘रैक’ की खरीद को शुक्रवार को मंजूरी दे दी है। मुंबई रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है की यह रैक महत्वाकांक्षी मुंबई शहरी परिवहन परियोजना – 3 (MUTP-3) और 3A (MUTP-3A) के तहत खरीदे जाएंगे, जो कि रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार द्वारा महानगर के उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क की क्षमता को बढ़ाने के लिए संचालित किए जा रहे हैं। MUTP-III और MUTP-3A परियोजना 10,947 करोड़ रुपये और 33,690 करोड़ रुपये की हैं।

MRVC के प्रवक्ता ने दी जानकारी

इन ट्रेनों का निर्माण उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र के विभाग के मेक इन इंडिया के दिशा निर्देशकों को सुनिश्चित करने वाले प्रतियोगी की भागीदार द्वारा किया जाएगा। MRVC के एक प्रवक्ता ने बताया है इसमें लगने वाली लागत की खरीदारी एमआरवीसी द्वारा की जाएगी, और यह प्रक्रिया 35 वर्षों तक रखरखाव की आवश्यकताओं के साथ होगी।

Leave a Comment