पश्चिम बंगाल से जुड़ेगा दिल्ली यूपी और बिहार, आज नितिन गड़करी कर रहे परियोजना का शिलान्यास

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय माननीय मंत्री नितिन गडकरी जी के इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट से इकोनामिक प्रोग्रेस डिप्रेशन को साकार करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय उत्तर पश्चिम बंगाल के लिए कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर काम कर रही है जिसमें प्रमुख हैं गोरखपुर दिल्ली सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे जो दिल्ली को सिलीगुड़ी और उत्तर पूर्वी राज्यों से सीधा जोड़ेगा। इसी के साथ अलीगरा- दामदीम हाईवे और सिलीगुड़ी कैलिंपोंग हाईवे, सिलीगुड़ी जो नैसर्गिक सुंदरता को अपने आप में संजोए उत्तर पूर्वी राज्यों का प्रवेश द्वार माना जाता है के लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि माननीय नितिन गडकरी जी ने 1206 करोड़ की लागत से महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे हैं।


* NH 31 उद्लाबाडी में चार लेन पहुँच पथ समेत रेलवे ओवर ब्रिज

* NH 31 मैनागुडी में चार लेन का रेलवे ओवरब्रिज समेत पहूँचपथ

इनके लोकार्पण से रेलवे को रेलवे क्रॉसिंग पर और शहर में होने वाले जाम से निजात मिलेगी और साथ ही दार्जिलिंग और उत्तर-पूर्वी राज्यों से कनेक्टिविटी बेहतर होगी, आज NH 31 पर शिव मंदिर से सेवक आर्मी कैंटोनमेंट तक 12 KM लम्बे 1000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली परियोजना का शिलान्यास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत दो एलिवेटेड कॉरिडोर, 2 बड़े पूल, 2 छोटे पूल, 6 अंडरपास और एक रेलवे ओवरब्रिज इसके साथ साथ 7 ब्लैकि स्पॉट्स का रीअलाइनमेंट भी किया जाएगा। इस मार्ग से उत्तर पूर्वी राज्यों और अंतराष्ट्रिय सीमाओं तक बेहतर कॉनेटिविटी प्रदान करेगा। जिससे देश की आर्थिक और सामरिक शक्ति को बल मिलेगा।

 

इस परियोजना के पूरे होने से देशी तथा विदेशी पर्यटक दार्जलिंग, कैलिमपांग, सिलिगुडी, तराई, और ड़ुआर्स तक की यात्रा अपनी गाड़ियों में आसानी से तय कर सकेंगे। जिससे उत्तर पूर्वी राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इनसे कृषि उपज, एवं स्थानीय लघु एवं सूक्ष्म उद्योग को बड़े बाज़ारों में पहुचने में आसानी होगी। जिससे इस क्षेत्र की आर्थिक प्रगति होगी, और रोज़गार के नए आयाम खुलेंगे। ये परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित आत्मनिर्भर भारत के विजन को साकार करते हुए सिलीगुडी एवं आसपास के क्षेत्रों के प्रगति एवं विकास का नया अध्याय लिखेगा।

Leave a Comment