दिन पर दिन एक से बढ़कर एक टेक्नोलॉजी देखने को मिल रहा है। टेक्नोलॉजी इतना विकसित होते जा रहा है कि कोई टेक्नोलॉजी हमने पहली बार सुनते हैं तो उस पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। हम आज आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने जा रहे जिसे सुनकर आप बिश्वास नहीं करेंगे। आपको बता दे कि अब ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको मोबाइल और कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। मीडिया खबर के अनुसार जल्द ही एक स्मार्ट रिंग के जरिए ऑनलाइन पेमेंट होना शुरू हो जाएगा।

खबर के अनुसार आपको बता देगी केरल स्टार्टअप मिशन के एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव में इस स्मार्ट रिंग को पेश किया गया है। इस स्मार्ट रिंग को केरल के तिरुवंतपुरम के स्टार्टअप Acemoney के द्वारा पेश किया गया है। आपको बता दें कि इसका कॉन्सेप्ट बेहद ही आसान है यह स्मार्ट टीवी एनएफसी का इस्तेमाल करता है। मान लीजिए अगर आपके पास कैश, मोबाइल फोन और  कार्ड भी नहीं है तो यह स्मार्ट रिंग लेनदेन के लिए पूरी तरह अनेबल होगा। अगर यह रिंग लॉन्च किया जाता है तो ऑनलाइन पेमेंट बहुत ही आसान हो जाएगा।

स्मार्ट रिंग के फीचर्स, बिना बैटरी के करेगा काम 

इस स्मार्ट रिंग की फीचर्स की बात करें तो, इसे जीरकोनिया सिरेमिक से तैयार किया गया है जो हाइपो एलर्जेनिक है जिससे इस रिंग में स्क्रैच भी नहीं पड़ सकती है। मान लीजिए अगर यह पानी में भी चला जाता है तब भी इसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि यह रिंग वाटरप्रूफ है। दिलचस्प बात यह है कि इस रिंग में न तो कोई बैटरी है और ना ही कोई चार्जिंग कंपोनेंट। यह स्मार्ट रिंग पूरी तरह से NFC पर काम करता है।

आइए जानते हैं यह रिंग कैसे करेगा काम

दरअसल यह स्मार्ट रिंग एक एप के साथ काम करता है जिसका ऐप का नाम Acemoney है। बस आपको इस एप्लीकेशन में पैसे ऐड करना होगा उसके बाद आपको contactless विकल्प को अनेबल करना है फिर उसके बाद इस रिंग से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। पेमेंट करने के लिए आपको मोबाइल की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेमेंट करने के लिए आपको सिर्फ उंगली में पहनी रिंग को पेमेंट टर्मिनल पर रखना होगा। जिसके बाद एक बीप की आवाज आएगी और आपका पेमेंट सक्सेसफुली हो जाएगा।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.