उत्तर प्रदेश सरकार का ग्रामीण महिलाओं को तौफा, आंगनवाड़ी में 52,000 पदों पर होगी भर्ती, जानिए योग्यता

नए साल पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण महिलाओं को तोहफा देने जा रही है।बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 52,000 ग्रामीण महिलाओं को नौकरी देगी इसके लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। आपको बता दें कि राज्य के बाल विकास पुष्टाहार विभाग की तरफ से आंगनवाड़ी कार्यकत्रियो के 52000 रिक्त पदों को भरने के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य, इन दस्तावेजों की भी है जरूरत 

आंगनबाड़ी में होने वाले इस पोस्ट पर भर्ती के लिए इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही जिस आंगनबाड़ी के लिए पोस्ट अप्लाई किया जाएगा उसका मूल निवासी होना अनिवार्य है। हालांकि आंगनबाड़ी के इस पोस्ट के लिए पहले शैक्षिक योग्यता हाई स्कूल पास माना जाता था लेकिन पिछले संशोधन के बाद इस पोस्ट के लिए इंटरमीडिएट कर दिया गया था। इस पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के साथ ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल एक लाख 89 हजार 897 स्वीकृत पद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2012 के बाद अभी तक आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर भर्ती नहीं किया गया है। आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल एक लाख 89 हजार 897 स्वीकृत पद है जिनमें से 52000 पद देहांत, सेवानिवृत्त, नौकरी छोड़ देना के कारण खाली पड़ा है।

Leave a Comment