शुभ्मन गिल जीवनी-कभी खेतो पर मजदूरों से करवाते थे बॉलिंग, अब मैदान में बॉलरो की छुड़ाते है पसीने

भारतीय ओपनर स्टार बल्लेबाज शुभ्मन गिल किसी परिचय के मोहताज नहीं है, यह अपने धमाकेदार बल्लेबाजी से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। हाल ही में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सीरीज में इन्होंने अपने ताबा तोड़ बल्लेबाजी के चलते चारों तरफ फेमस हो गए है। आइए आज इस आर्टिकल में शुभ्मन गिल के जन्म से लेकर फैमिली और क्रिकेट करियर के बारे में संक्षिप्त में जानते हैं।

शुभ्मन गिल की जीवन परिचय 

शुभ्मन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को फजिल्का, पंजाब में हुआ था।  शुभ्मन गिल का शिक्षा पंजाब में ही हुआ है, इन्होंने मंगल स्मार्ट स्कूल शिक्षा प्राप्त किया जो मोहाली में स्थित है इन्होने 12वी तक की शिक्षा प्राप्त किया है। उनके पिता का नाम लखविंदर गिल है जो कि पंजाब के एक किसान हैं और उनके माता का नाम कीरत गिल है उनके बहन का नाम सहनिल कौर गिल और सिमरन सिद्धू है. गिल के सफलता के पीछे पिता और बहन का हाथ बताया जाता है। शुभ्मन गिल जीवन के कुछ ही वर्ष अपने गांव में बिताए, गिल बचपन में अपने पिता के खेतों पर क्रिकेट खेलते थे और खेत के मजदूरों से गेंदबाजी करवाते थे। शुभमन गिल के बारे में बताया जाता है कि, उनके पिता को क्रिकेट के प्रति उनकी प्रतिभा का अंदाजा तब लगा था जब शुभमन ने खेतों में क्रिकेट के दौरान शर्त रखा था कि जो कोई भी गेंदबाज उन्हें आउट करेगा उसे मैं ₹100 दूंगा। क्रिकेट के प्रति उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनके पिता ने उन्हें सही रास्ता दिखाने के लिए काम किया।

क्रिकेट करियर की शुरुआत
गिल जब 8 साल के थे तो उनके पिता उन्हें लेकर के मोहाली चले गए थे। उनके पिता ने मोहाली में एक किराए पर मकान लिया, जहां मोहाली क्रिकेट स्टेडियम है। वहीं पर उनके पिता ने शुभमन का दाखिला क्रिकेट इंस्टिट्यूट में करवा दिया। उसी क्रिकेट एकेडमी से शुभमन अपने प्रतिभा को निखारना शुरू कर दिया। शुभ्मन गिल को एक 11 साल की उम्र में जिला स्तर पर अंडर-16 पंजाब क्रिकेट टीम में खेलने के लिए चुनाव किया गया था। उसके बाद उन्होंने वर्ष 2017 दिल्ली में विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ लिस्ट ए में खेला।

उसी वर्ष शुभ्मन गिल को अंडर-19 क्रिकेट टीम में चुना गया, उन्होंने युथ एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला, उन्होंने कुल 351 रनों का स्कोर बनाया जिसमें उनके जीवन को बदल कर रख दिया, शुभ्मन गिल को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।शुभ्मन गिल को अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप कप्तान के रूप में चुना गया। 2018 में, गिल कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा बने, गिल को आईपीएल नीलामी में 1.8 करोड़ रुपए में उस टीम का हिस्सा बने थे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत

आपको बता दे कि शुभ्मन गिल के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में खेलने का मौका मिला जहा उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला है इस मैच के दौरान 2020 में इन्हें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने का भी मौका मिला।

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड और शादी?

आपको बता दें की शुभमन गिल की शादी नहीं हुई है और ना ही सटीक जानकारी उनकी गर्लफ्रेंड के बारे है। लेकिन आपको बता दें कि शुभमन गिल का नाम कई बार महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर बेटी सारा तेंदुलकर से जोड़ा जाता है। यही नहीं इनके अलावा इनका नाम बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री सारा अली खान से भी जोड़ा जाता है।

Leave a Comment