गोरखपुर रेलवे स्टेशन परिसर में बनेगा एक मेट्रो स्टेशन, तैयार किया जा रहा है डिज़ाइन, जानिए पूरी योजना

गोरखपुर वासियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि, जैसे कि आप जानते हैं कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन को सेंटर ऑफ सिटी के रूप में विकसित करने की योजना तैयार किया जा रहा है। गोरखपुर में मेट्रो की चलाने की तैयारी है, गोरखपुर वासियों की मेट्रो में घूमने का सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। इसके लिए तैयारी चल रही है आइये जानते है-

गोरखपुर रेलवे स्टेशन

स्टेशन रेलवे स्टेशन परिसर में बनेगा मेट्रो स्टेशन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि गोरखपुर में चलने वाली मेट्रो का एक स्टेशन रेलवे स्टेशन परिसर में बनाया जाएगा।  इसके प्रस्ताव को रेलवे स्टेशन भवन को पुनरविकसित करने की योजना में शामिल कर लिया गया है अब एजेंसी नए सिरे से इसकी डिजाइन तैयार कर रही है।

काल्पनिक फोटो

कुछ दिन पहले डिज़ाइन किया गया था प्रस्तुत

आपको बता दे कि रेलवे प्रशासन ने तकनीकी एवं वित्तीय उपयोगिता के अध्ययन के लिए मेसर्स एरिनेम  कंसलटेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को कंसलटेंट नियुक्त किया है,  पिछले कुछ दिनों  पहले इस एजेंसी ने महाप्रबंधक और अधिकारियों के सामने डिजाइन प्रस्तुत किया।  डिजाइन को देखने के बाद अफसरों ने उसमें मेट्रो स्टेशन को भी शामिल करने का निर्देश दिया।

काल्पनिक फोटो
काल्पनिक फोटो

फुटओवर ब्रिज से होगा सीधे लिंक

इसके साथ ही बताया गया कि डिजाइन इस प्रकार का तैयार किया  जाए कि  स्टेशन का प्रवेश और निकास द्वार सड़क की ओर ना होकर स्टेशन परिसर में हो। बता दे कि फुटओवर ब्रिज से सीधे लिंक करने को भी कहा गया है।  मेट्रो स्टेशन के पास ही चरपईया वाहनों के लिए भी जगह दिया जाएगा।  साथ ही स्काईबाग से भी इसे जोड़ने की तैयारी है ताकि यात्रियों को मेट्रो स्टेशन से निकलकर सीधे रेलवे बस अड्डे तक जा सके। मिली जानकारी के अनुसार  डिजाइन को 1 महीने में अंतिम रूप देकर  रेलवे बोर्ड भेजने की तैयारी है।

काल्पनिक फोटो
काल्पनिक फोटो

Leave a Comment