SBI,HDFC,CANARA और ICICI ने FD पर बढ़ाया ब्याज, सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज, लीजिये ब्याज दरों की पूरी जानकारी

कुछ दिन पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने रेपो रेट में 0.35 फ़ीसदी की बढ़ोतरी किया था जिसके बाद कई बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज के दोनों को बढ़ा दिया है। कई बैंकों ने सीनियर सिटीजन के फिक्स डिपॉजिट पर भी ब्याज दरों को भी बढ़ाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे आम लोगों से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज मिलता है। आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी ने सीनियर सिटीजन के लिए फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है आइए जानते हैं कौन से बैंक कितना ब्याज दे रही है।

एचडीएफसी बैंक डिपाजिट ब्याज दर

बता दे कि 2 करोड़ से कम की फिक्स डिपॉजिट पर एचडीएफसी बैंक ने ब्याज दरों को बढ़ाया है। इस बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए फिक्स डिपॉजिट पर 3.50 फ़ीसदी से 7.50 तक ऑफर कर रहा है। बैंक के ऑफिशल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार नई दरों को 14 दिसंबर से ही लागू कर दिया गया है।

केनरा बैंक फिक्स डिपाजिट ब्याज दर

यह बैंक भी फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर को बढ़ाया है केनरा बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से लेकर 10 साल में मैच्योर होने वाली फिक्स डिपॉजिट पर 3.25 फ़ीसदी से लेकर 7.50 दिन तक ब्याज ऑफर कर रही है। नई दरें 19 दिसंबर से लागू हो चुकी है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ब्याज दर

भारतीय स्टेट बैंक जो देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक है यह बैंक भी फिक्स डिपॉजिट पर अच्छा ब्याज दर ऑफर कर रही है। आपको बता दें कि बैंक 2 करोड रुपए से कम की फिक्स डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज दरों में 65 बेसिस प्वाइंट को बढ़ाया है। यह नई दरें बीते 2 दिन पहले 23 दिसंबर से ही लागू कर दिया गया है। सीनियर सिटीजन के लिए फिक्स डिपॉजिट पर 3.50 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी मिलेगा। यह बैंक 211 दिनों से लेकर 1 साल से अधिक डिपॉजिट ब्याज दर को 5.50 फीसदी से बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दिया है जबकि सीनियर सिटीजन को इसी अवधि पर 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक फिक्स डिपाजिट ब्याज दर

आईसीआईसीआई बैंक ने भी एफडी पर ब्याज दरों में 60 बेसिस प्वाइंट को बढ़ाया है। यह बैंक 7 दिनों से 10 साल तक की फिक्स डिपॉजिट पर 3.5 फ़ीसदी से लेकर 7.50 6 दिन तक ब्याज ऑफर कर रही है। वही 1 दिन से लेकर 10 साल में मैच्योर होने वाली  फिक्स डिपॉजिट में अगर कोई निवेश करता है तो उसे 6.90 सिद्धि की दर से ब्याज मिलेगा। जबकि सीनियर सिटीजन को इस पर 7.50 फीसदी ब्याज दर मिलेगा।

Leave a Comment