बिहार के तीन ज़िलों का हुआ चयन, हाईस्पीड रेल परिचालन पर बड़ा अपडेट, ट्रैक भी दो चरणो में

बिहार में हाईस्पीड रेल सेवा का सर्वे काम पूरा

बिहार के रेल यात्रियों को भी हाई स्पीड रेल में बैठने का सपना साकार होने वाला है, क्योंकि प्रस्तावित रूट के सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। बिहार के पटना जिले में ट्रक के निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण भी शुरू किया जा चुका है। प्रस्तावित योजना के अनुसार पटना से कोलकाता तथा दिल्ली के लिए हाई स्पीड रेल चलाने की योजना शामिल है। यह सपना साकार होता दिख रहा है क्योंकि बिहार की राजधानी से जल्द ही दिल्ली और कोलकाता के लिए हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

 

बिहार के इन ज़िलों से गुजरेगा हाईस्पीड रेल 

आइए जानते हैं बिहार के किन शहरों से होकर गुजरेगा हाई स्पीड ट्रेन मिली जानकारी के अनुसार बिहार पटना तथा बक्सर जिले से हाई स्पीड ट्रेन के स्टेशन का रूट निर्धारित किया गया है तथा इसके लिए पटना गया एवं बक्सर जिले में हाई स्पीड ट्रेन के स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। किस हाई स्पीड रेल का ट्रैक पुराने ट्रैकों से बिल्कुल अलग होगा, जिस रूट पर भी हाई स्पीड रेल का परिचालन होगा इसका ट्रैक पूरी तरह से एलिवेटेड बनाया जाएगा। एलिवेटेड कहने का अर्थ है कि इस ट्रेन का पूरा का पूरा ट्रैक खंभों पर टिका रहेगा।

 

दो चरणो में होगा ट्रैक का निर्माण 

सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद अब ट्रेड के निर्माण पर कार्य शुरू किया जा चुका है सिर्फ पटना जिले की बात की जाए तो, पटना के बिहटा एयरपोर्ट तथा एम्स के आसपास हाई स्पीड ट्रेन के स्टेशन के लिएतीन जगहों का चुनाव किया गया है। इस पूरे प्रोजेक्ट को दो चरणों में पूरा करने की योजना बनाई गई है। पहले चरण की बात की जाए तो दिल्ली से वाराणसी तक वाया लखनऊ 813 किलोमीटर के ट्रैक का निर्माण किया जाएगा मिली जानकारी के अनुसार यही रूट अयोध्या भी खुदे हुए गुजरेगा पहले चरण में ही ट्रैक की दूरी बढ़ाकर 942 किलोमीटर की गई है। तथा दूसरे चरण की बात की जाए तो दूसरा चरण वाराणसी से बिहार की राजधानी पटना होते हुए हावड़ा तक निर्धारित है, इस रूट पर 718 किलोमीटर का निर्माण किया जाएगा। इस ट्रैक का रूट वाराणसी से बक्सर पटना गया आसनसोल धनबाद दुर्गापुर और हावड़ा तक विस्तार किया जाएगा।

Leave a Comment