केंद्र सरकार ने लिया फ़ैसला, कोरोनावायरस से सम्बंधित तीन राज्यों के लोगों के लिए विशेष सूचना जारी

कोरोनावायरस ने एक बार फिर सभी देश के नागरिकों को पुराने समय एवं प्रथम लॉकडाउन की याद दिला रहा है। फिलहाल कोरोनावायरस ब्राजील चीन जापान अमेरिका समेत कई देशों में बहुत ही तेजी से खेलने की खबर सामने आ रही है। भारत की बात की जाए तो यहां भी संक्रमण का खतरा बढ़ता हुआ दिख रहा है, जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ जरूरी फैसले लिए हैं। आइए जानते हैं विस्तार से

केंद्र सरकार द्वारा जारी ताज़ा गाइडलाइन

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को कोरोनावायरस से संबंधित इंतजाम करने के लिए निर्देश जारी किया है, कुछ राज्यों में मास्को को फिर से अनिवार्य किया गया है, जिनमें प्रथम नाम दिल्ली उत्तर प्रदेश एवं कर्नाटक शामिल है, अन्य राज्यों में भी सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने की सूचना जारी की गई है।

 

विदेश से आने वाले के लिए सूचना

विभिन्न मीडिया खबरों में चल रहे हैं सूचना विदेश से आने वालों के लिए आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य किया गया है ऐसी सूचना मिल रही थी लेकिन केंद्र सरकार ने इस खबर का खंडन करते हुए कहा है कि हवाई अड्डों पर रेंडम टेस्टिंग समेत जरूरी कदम उठाए गए हैं।

 

लॉकडाउन का कोई सवाल नही

अगर आपके मन में फिर से लॉकडाउन का सवाल उठ रहा है तो यह खबर आपके लिए पढ़ना आवश्यक है, सरकार ने इस पर विचार व्यक्त करते हुए कहा है कि भारत में लॉकडाउन का फिलहाल कोई सवाल नहीं है आईएमए के मुताबिक भारतीय लोगों का चीन की तुलना में अधिक है, ऐसी स्थिति में फिलहाल लॉकडाउन का कोई सवाल नहीं दिख रहा है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय का ताज़ा निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा निर्देश के अनुसार सभी राज्यों के सभी जिलों के अस्पतालों में वेंटिलेटर सपोर्ट बेल्ट आईसीयू बेड पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करने का आदेश जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों के अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में डॉक्टर नर्स आयुष डॉक्टर्स पैरामेडिकल स्टाफ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को व्यवस्थित रखने का आदेश जारी किया है।

 

सभी राज्यों के लिए आदेश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों में पर्याप्त आरटी पीसीआर लैब मास्क लैबोरेट्री टेस्टिंग सेंटर टीवी किट एवं एंबुलेंस की उचित व्यवस्था करने का आदेश जारी किया है। ऑक्सीजन व्यवस्था की बात की जाए तो सभी राज्यों को पत्र लिखकर ऑक्सीजन के सप्लाई प्रक्रिया को कार्यात्मक रखना, तथा ऑक्सीजन कंट्रोल रूम को दोबारा सक्रिय करने एवं ऑक्सीजन से संबंधित समस्याओं को त्वरित समाधान करने के लिए आदेश जारी किया है।

 

यूपी सीएम ने की बैठक

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने के बाद ट्विटर के जरिए यह जानकारी साझा किया कि राज्य के बच्चे बुजुर्ग गंभीर रोग से ग्रसित लोग विशेष ध्यान रखें, सार्वजनिक स्थान या भीड़भाड़ वाले जगहों पर लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक करने का संदेश जारी किया है। साथ-साथ उन्होंने यह भी लिखा है कि हर पॉजिटिव केस की जिनोम सीक्वेंसिंग कराया जाए।

 

अरविंद केजरीवाल ने दिया महत्वपूर्ण जानकारी

दिल्ली की बात की जाए तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी साझा किया है कि दिल्ली में मात्र 24% जनता को ही बूस्टर डोज लगा है, उन्होंने सभी जनता से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द सभी लोग बूस्टर डोज लगवा ले, उन्होंने कहा है कि हमारे पास फिलहाल 380 एंबुलेंस तैयार हैं इसके अलावा और एंबुलेंस के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है, कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 8000 बेड तैयार कर लिए गए हैं, आने वाले दिनों में जरूरत पड़ने के हिसाब से बेड की संख्या 36000 तक ले जाया जा सकता है, तैयारी पूरी होने का सूचना देते हुए उन्होंने कहा है कि हमने ऑक्सीजन स्टोर करने की क्षमता भी बढ़ा ली है।

Leave a Comment