कही आप भी तो नहीं कर रहे है सनरूफ की गलत इस्तेमाल, सही इस्तेमाल जानकर हो जायेंगे हैरान, लीजिये पूरी जानकारी

आजकल ज्यादातर लोग सनरूफ वाली कारों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं और यही वजह है कि ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां सभी मॉडलों के टॉप वैरीअंट में सनरूफ का इस्तेमाल कर रही है। किसी किसी मॉडल में सिंगल तो किसी मॉडल में डूबल सनरूफ देखने को मिलती है। वाहनों में सनरूफ का बड़ा नुकसान यह भी है कि गर्मी हो, सर्दी हो या फिर बरसात हो सनरूफ  को नहीं खोल पाते हैं। तो फिर इसके देने का फायदा क्या है। ऐसे मौसम के दौरान कई ऐसे लोग हैं जो सनरूफ से बाहर निकल कर मौसम का मजा लेते हैं, सेल्फी लेते हैं वीडियो बनाते हैं। आखिर गाड़ियों मे सनरूफ का सही इस्तेमाल होता क्या है आइए जानते हैं।

क्या है सनरूफ का सही इस्तेमाल

आपको बता दे कि, यदि आपके कार में सनरूफ हैं तो आप अपने कार में बैठकर नेचर की खूबसूरती देख सकते हैं। इसके अलावा सनरूफ से कार में नेचुरल लाइट भी आती है। अगर बाहर मौसम अच्छा है तो और ठंडी हवा चल रही है तब सनरूफ को खोल लेना चाहिए। इससे कार में बाहर की फ्रेश एयर अंदर आती है। वही गर्मी के दिनों में कार अंदर से गर्म हो जाती है। इस सिचुएशन में आप सभी विंडो के साथ-साथ सनरूफ को भी खोल लीजिये और कार के अंदर से गर्म हवा तेजी से बाहर निकल जाती है यानी आप की कार जल्दी ठंडी हो जाती है। सबसे अच्छी और खास इस्तेमाल यह है कि ऐसी स्थिति बन जाती है कि कार के सभी डोर लॉक हो गए हैं या फिर किसी अन्य वजह से खुल नहीं रहे हैं तब आप सनरूफ का इस्तेमाल इमरजेंसी एग्जिट के लिए कर सकते हैं।

 

सनरूफ के टाइप्स

आजकल के कारो में कई प्रकार के सनरूफ आती है। इसमें रेगुलर सनरूफ, पैनोरमिक सनरूफ, कार मूनरूफ, पॉप अप सनरूफ, सोलर सनरूफ शामिल है। सनरूफ की तुलना में मुनरूफ़ को हटाया नहीं जा सकता है, उन्हें ताजा हवा और रोशनी लेने के लिए सरका सकते हैं या फिर झुका सकते हैं। यह आमतौर पर एक पैनल के साथ आती है। यह कार के इंटीरियर के समान रंग में होती है। यह कार के इंटीरियर के साथ मिक्स होती है लेकिन सनरूफ को अलग किया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सनरूफ भी मैनुअल, सेमी ऑटोमेटिक और फुली ऑटोमेटिक होती हैं। मैनुअल को हाथ से खोलना और बंद करना पड़ता है, सेमी ऑटोमेटिक की बात करें तो, इसमें एक लेयर को हाथ से हटाया जाता है जबकि दूसरी ऑटोमेटिक हट जाती है। वही फुली ऑटोमेटिक को आप बटन की मदद से ऑपरेट कर सकते हैं। कई ऐसे कार है जिनमें वॉइस कमांड और कनेक्टेट फीचर्स होते हैं, इनमें सनरूफ को खोलने के लिए वॉइस कमांड की मदद से खोल सकते हैं।

Leave a Comment