भारत में तेज हुआ सेकंड हैंड कार बाज़ार, यहाँ 1.5 लाख से 2.5 लाख में मिल रहा मनपसंद कार

हर इंसान की चाहत होती है कि उसके पास अपनी एक छोटी सी कार हो, जिसमें वह अपने परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव का आनंद उठा सके। लेकिन बढ़ती महंगाई की वजह से आम आदमी के लिए कार खरीदना बहुत ही मुश्किल हो गया है, जिसकी वजह से कई लोगों को मन मारकर रहना पड़ता है।

लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी कार खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ 2 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। दरअसल भारत में सेकेंड हैंड कारों की बिक्री और खरीद में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो रही है, जिसकी वजह से आप घर बैठे ऑनलाइन कार पसंद करके उसे खरीद सकते हैं।

 

मारुति सुजुकी की कार सबसे जबरदस्त

भारतीय बाजारों में सेकेंड हैंड कार की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए कंपनियां और मालिक पुरानी कार को बेचने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं, वहीं ग्राहकों को सेकेंड हैंड कार में मारुति सुजुकी ब्रांड पर सबसे ज्यादा भरोसा है। इस कंपनी की सेकेंड हैंड स्विफ्ट कार को 2.5 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है, जबकि मारुति बलिनो को भी ग्राहक काफी पसंद कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी की सेकेंड कारों की डिमांड भारत के विभिन्न राज्यों में तेजी से बढ़ रही है, जिसमें दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और गुरुग्राम का नाम सबसे ऊपर है। वहीं मारुति सुजुकी की नई कारों की सबसे ज्यादा खरीद लखनऊ, पटना, कोच्चि, सूरत और चंडीगढ़ जैसे राज्यों में हुई है, जिसमें स्विफ्ट और ग्रैंड i10 मॉडल की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है।

वहीं मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार 800 बैंगलोर शहर में खरीदी गई थी, जिसकी कीमत 1 लाख 25 हजार रुपए थी। वहीं दिल्ली में मारुति के ऑल्टो मॉडल को 1 लाख 32 हजार रुपए की कीमत पर खरीदा गया था। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत में अलग अलग प्लेटफॉर्म के जरिए 1,250 उपभोक्ताओं ने कार खरीदी और बेची है, जो देश में कारों के बढ़ते रूझान को दर्शाने के लिए काफी है। आप इन वाहनो को cars24 तथा अलग अलग ऐप्लिकेशन से घर बैठे देख सकते है तथा पसंद आने पर बूकिंग की सुविधा भी ऑनलाइन ही उपलब्ध है।

Leave a Comment