पोस्ट ऑफिस ने बढ़ाया FD पर ब्याज, एक बार पैसा करें जमा, हो जायेगा डबल, जानिए कैसे करना है निवेश

वैसे तो आजकल निवेश करने के बहुत सारे विकल्प मौजूद है लेकिन लोग वही निवेश करना पसंद करते हैं जहां से गारंटीड रिटर्न मिले। ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस में निवेश करना पसंद करते हैं नए साल के अवसर पर अगर आप भी निवेश करने की मन बना रहे हैं तो आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपाजिट स्कीम में निवेश करके अपने पैसे को डबल कर सकते हैं। इसमें सिर्फ आपको 10 साल के लिए सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होगा।

आपको बता दें कि 1 जनवरी से पोस्ट ऑफिस में फिक्स डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी किया है ऐसे में अगर आप फिक्स डिपाजिट करते हैं तो आपको बेहतर ब्याज मिल सकता है। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस एफडी की नई ब्याज दरों के बारे में और नई ब्याज दरों के हिसाब से कितने दिनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस की नई ब्याज दरें 

एक साल के लिए टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है जो कि पहले 5.5% था। वही 2 साल के डिपॉजिट पर 6.8 परसेंट मिलेगा जो पहले 5.7 परसेंट था। बता दें कि 3 साल के लिए डिपॉजिट पर आपको 6.9% के हिसाब से ब्याज मिलेगा जो पहले 5.8 परसेंट था और वही 5 साल के डिपॉजिट पर 7% के हिसाब से ब्याज मिलेगा जो पहले 6.7 परसेंट था।

ऐसे करे निवेश, पैसा होगा डबल 

आपको बता दें कि अगर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के हिसाब से कैलकुलेट करें तो, मान लीजिए अगर आप एक लाख रुपए 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो 7 % के हिसाब से आपको ₹41,478 ब्याज के रूप में मिलेंगे। जिससे आपका कुल रकम 1,41,478 रुपए होगा। वही अगर आप 5 साल और जारी रखते हैं तो आपको 7% के हिसाब से 10 सालों में ₹1,00,160 ब्याज के रूप में मिलेगा और आपका कुल रकम ₹2,00,160 हो जाएगा। ऐसे करके आप अपना पैसा डबल कर सकते हैं।

Leave a Comment