भारत के किसी भी पेट्रोल पम्प पर फ़्री में मिलेंगी चार सुविधाए, NCIB ने जारी की ताज़ा जानकारी जानिए

भारत सरकार के आय एक सबसे बड़ा स्त्रोत पेट्रोलियम है, और पेट्रोल डीज़ल की ख़रीद इस्तेमाल करके जनता सिर्फ़ केंद्र सरकार को साल 2021 में 3.71 लाख करोड़ का मुनाफ़ा दिया है। ऐसे में सरकार का भी प्रयास है की पेट्रोलियम ख़रीदने वाले ग्राहकों के लिए कुछ ख़ास सुविधाए मिलनी ज़रूरी है। इसके लिए NCIB के द्वारा ताज़ा गाइडलाइन भी जारी की गयी है।

जानिए क्या है नियम

सबसे पहले आपको बता दें की भारत के किसी भी कोने में किसी भी पेट्रोल पम्प पर कोई भी आम आदमी तेल के गुडवत्ता एवं मात्रा की जाँच कर सकता है, इसके अलावा कई सुधाए जो की आम जनता को पेट्रोल पम्प पर मुफ़्त में देने का प्रावधान है।

यह भी पढ़े यूपी में सरकारी फ़्लैट ख़रीदना अब बेहद सस्ता, 9 लाख के अतिरिक्त छूट का हुआ ऐलान, जानिए क़ीमत

 

जानिए क्या मिलेगा मुफ़्त

किसी भी पेट्रोल पम्प पर आपके वाहन के लिए मुफ़्त हवा जिसका मतलब है पेट्रोल पम्प के कर्मचारी आपसे हवा भरने के लिए पैसे की माँग नही कर सकते यह सेवा बिलकुल मुफ़्त है, पीने के लिए स्वच्छ पानी यह सेवा भी बिलकुल नीःशुल्क है। मुफ़्त शौचालय किसी भी पेट्रोल पम्प पर शौचालय के इस्तेमाल पर पम्प कर्मी को कोई पैसा नही देना होता है, यह सेवा भी निःशुल्क है, शौचालय में गंदगी होने पर पम्पकर्मी से तुरंत शिकायत भी कर सकते है। प्राथमिक उपचार हेतु किसी भी पेट्रोल पम्प पर प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स आप निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।  हमारा WHATSAPP ग्रूप JOIN करें 

Leave a Comment