दिल्ली के लोगों को 9 हजार करोड़ की लागत से 29.6 किमी वाले 8 लेन के सड़क की सौगात, 90% काम हुआ पूरा, जुलाई में हो सकता उद्घाटन

दिल्ली एनसीआर के लोगों को 8 लेन की सड़क की सौगात मिलने वाली है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें और वीडियो साझा किए हैं जिनमें वे दिल्ली एनसीआर में 9000 करोड़ की लागत से बन रहे 29.6 किलोमीटर 8 लाइन एक्सेस कंट्रोल द्वारका एक्सप्रेस वे का मुआयना करते हुए नजर आ रहे हैं।

कब होगा उद्घाटन

रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई तक 8 लेन एक्सप्रेस वे का उद्घाटन हो सकता है। इस एक्सप्रेस-वे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चलाए जा सकते हैं सर्विस रोड पर 40 स्पीड लिमिट रखी गई है। इस सड़क का अधिकांश लगभग 18.6 किलोमीटर हरियाणा में पड़ता है। जानकारी कि आपको बता दें कि सड़क का निर्माण कर लगभग लगभग पूरा हो चुका है दिल्ली और गुरुग्राम में यह अपने अंतिम चरण पर है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

द्वारका एक्सप्रेसवे बनाने के फायदे

सबसे पहले तो हम आपको बता दें भारत में पहली बार इतने बड़े स्तर पर निर्माण कार्य हो रहा है जिससे यह एक रिकॉर्ड भी कायम करेगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में दो लाख एमपी स्टील का प्रयोग किया जा रहा है जोकि एफिल टावर की तुलना में 30 गुना अधिक है, वही इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 2000000 सी यू एम कंक्रीट का इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि बुर्ज खलीफा की तुलना में 6 गुना अधिक है इसके अलावा 12000 वृक्षों का ट्रांसप्लांट भी किया जा रहा है जो कि भारत में इतने बड़े स्तर पर पहली बार देखने को मिलेगा।इस एक्सप्रेस वे पर यातायात की सुविधा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए आई टी एस , एडवांस ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम , टोल मैनेजमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस आदि अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

 

Leave a Comment