बिहार की सबसे व्यस्त ट्रेन सूपर एक्सप्रेस का बदलेगा रंग और अंदाज़, रेलयात्रियो को बड़ा तोहफ़ा

भारतीय रेलवे डेक्के द्वारा लगातार अपने यात्रीयो की सुविधा एवं सहूलियत में बढ़ोतरी करते हुए देखा जा सकता है, इसका फ़ायदा ख़ासकर वैसे रेलयात्रियो को अधिक महसूस होता है जिन्हें हर रोज़ काम काज, व्यवसाय या दफ़्तर जाने के लिए ट्रेन से सफ़र करना होता है। बिहार में पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा रेलयात्रियो के लिए आज एक राहत भारी खबर जारी की है। जिसे जानने के बाद आप इस ज़ोन के रेलयात्रीयो को काफ़ी राहत मिलेगी।

गाड़ी संख्या 13071 एवं 13072

गाड़ी संख्या 13071/13072 डाउन जमालपुर हावड़ा एक्सप्रेस से हर रोज़ हज़ारों रेलयात्री सफ़र करते है, फ़िलहाल इस ट्रेन में पुराने तकनीक पर आधारित कोच का ही इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन रेलवे द्वारा जारी ओफिसियल सूचना के अनुसार डाउन जमालपुर हावड़ा सूपर एक्सप्रेस को जल्द ही आप लाल रंग के LHB (लिंक हाफ़मेंन बुश) अत्याधुनिक कोच के साथ देख सकेंगे।

 

क्या है LHB लिंक हाफ़मेंन बुश

LHB कोच लग जाने से रेलयात्रियो का सफ़र अत्यंत आरामदायक एवं सुखद हो जाएगा। क्योंकि इस अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित एवं निर्मित इस कोच में रेलयात्रीयो को ट्रेन चलने के दौरान झटको का एहसास नही होता है, क्योंकि इस नए कोच में शॉक एक्कजरवर का इस्तेमाल किया जाता है। तथा वजन के काम होने एवं डिस्क ब्रेक के नए फ़ीचर के वजह से ट्रेन काम समय एवं काम दूरी में ही ब्रेक लगाने में सक्षम हो जाता है। इस कोच की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है की इसमें सीवीसी कपलिंग का उपयोग किया गया है जिसके कारण किसी दुर्घटना की स्थिति में कोच टूटने से बच जाते है तथा दुर्घटना के दौरान ट्रेन के डिब्बे एक दूसरे पर नही चढ़ते हैं।

कोच की संख्या बढ़ेगी

बिहार के इस रेल रूट पर हर रोज़ लाखों रेलयात्रियो की भीड़ रहती है ऐसे में यह ट्रेन गाड़ी संख्या 13071/13072 डाउन जमालपुर हावड़ा एक्सप्रेस रेलयात्रियो के लिए एक बड़ा विकल्प के रूप में दिखता है क्योंकि इस ट्रेन का समय और रूट यात्रीयो के लिए काफ़ी लाभदायक है, LHB कोच के लग जाने से इस ट्रेन में स्लीपर क्लास और सामान्य श्रेणी की बोगियो में भी बढ़ोतरी हो जाएगी, जिससे पहले से अधिक रेलयात्री इस ट्रेन से सफ़र कर सकेंगे। रेलवे द्वारा जारी जानकारी के अनुसार सब कुछ ठीक रहा तो नए साल के शुरुआत में ही इस ट्रेन को LHB कोच से साथ संचालन शुरू कर दिया जाएगा। फ़िलहाल यहाँ जमालपुर भागलपुर कीउल साहिबगंज रूट पर अंग एक्सप्रेस, विक्रमशीला सूपरफ़ास्ट समेत दर्जन भर ट्रेन का संचालन LHB कोच से किया जा रहा है।

Leave a Comment