आजकल निजी वाहन के बिना काम चलाना मुश्किल हो गया है। हर रोज हम लोग छोटे या बड़े अपने निजी वाहन से यात्रा करते रहते है  सफर के दौरान हम देखते हैं कि हर चौक और चौराहो पर ट्रैफिक पुलिस वाहन चेकिंग करते रहती है। यात्रा के दौरान ट्रैफिक पुलिस से आपका कभी ना कभी तो सामना होता ही है। इसके आपको पुलिस के दुर्व्यवहार से डरने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है बस जान लिए नियम आइये जानते है

आए दिन ट्रैफिक पुलिस के द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान  वाहन मालिक के साथ  दुर्व्यवहार का मामला सामने आते रहता है। वाहन मालिकों के द्वारा  इस दुर्व्यवहार को जानकारी के अभाव में उन्हें सहना पड़ता है, सुनने में यह भी मिलता है कि चेकिंग के दौरान  पुलिसकर्मी वाहन की चाबी निकाल लेते हैं गली देते है या मारपीट करते हैं। लेकिन आज हम आपको  बताएंगे कि वाहन चेकिंग के दौरान  पुलिसकर्मी का व्यवहार  आपके साथ कैसा होना चाहिए। क्या कहती है NCIB यानी नेशनल क्राईम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो आइये जानते है।

NCIB यानी नेशनल क्राईम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के अनुसार वाहन चेकिंग के दौरान पुलिसकर्मी  ना तो गाली दे सकता है और ना ही मारपीट कर सकता है। अगर पुलिसकर्मी दुर्व्यवहार करें तो उस दौरान  कैमरे का इस्तेमाल किया जा सकता है इस पर कोई पाबंदी नहीं है। यही नहीं इसके अलावा पुलिसकर्मी को फोन या कैमरा छीनने  का भी अधिकार नहीं है।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.