भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपनी तेज़ बॉलिंग के चलते काफी प्रसिद्ध है। मोहम्मद सिराज अपनी तेज गेंदबाजी के चलते भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के टॉप बॉलरो में आते है। आइए आज हम इस आर्टिकल में मोहम्मद सिराज के जन्म से लेकर पूरी क्रिकेट करियर को जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं-

मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय

मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था। यह एक मुस्लिम परिवार से आते हैं। इनका बचपन बहुत ही कठिनाइयों से भरा था लेकिन अब समय बदल चुका है। सिराज एक भारतीय खिलाड़ी है जो हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। मोहम्मद सिराज बचपन से क्रिकेट खेलने के शौकीन थे। एक छोटे बॉलर से लेकर भारतीय टीम के तेज गेंदबाज बनने तक के सफर में  इनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है।

मोहम्मद सिराज की फैमिली

मोहम्मद सिराज की फैमिली की बात करें तो उनकी फैमिली में माता-पिता और एक भाई है। इनके पिता का नाम मोहम्मद गौस और माता का नाम, नाम शबाना बेगम है। छोटे भाई का नाम मोहम्मद इस्माइल है। बता दे कि मोहम्मद सिराज का परिवार बहुत ही गरीब हुवा करता था, मोहम्मद सिराज को भारत का स्टार बॉलर बनने तक का सफर में उनके पिता का बहुत बड़ा योगदान है बता दे कि उनके पिता मोहम्मद गौस ऑटो-रिक्शा चालक थे और उनकी माता हाउसवाइफ थी। लेकिन उन्होंने क्रिकेटर बनके अपना ही नहीं बल्कि पुरे परिवार का भी जीवन बदल दिया है। मोहम्मद सिराज अब करोड़ों के मालिक है।

कितने पढ़े लिखे हैं मोहम्मद सिराज?

मोहम्मद सिराज ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत सफा जूनियर कॉलेज, नामपल्ली, हैदराबाद से पूरा किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद सिराज सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई किया है।

मोहम्मद सिराज का क्रिकेट करियर

लाइव मैच देखता मो सिराज का परिवार

घरेलू क्रिकेट

आपको बता दे कि मोहम्मद सिराज ने 15 नवंबर 2015 को, 2015-16 रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था। वही 2016-17 रणजी ट्रॉफी में 41 विकेट के साथ हैदराबाद के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। 2017-18 में विजय हजारे ट्रॉफी ट्रॉफी में कर्नाटक के लिए पहले विकेट लेने वाले गेंदबाज, सिराज उस टूर्नामेंट में 7 मैचों में 23 विकेट लिया था।

आईपीएल क्रिकेट

मोहम्मद सिराज को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2017 आईपीएल के लिए 2.6 करोड़ खरीदा था, इसी के साथ उन्होंने 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेब्यू किया था।

उन्होंने 21 अक्टूबर 2020 को एक मैच में बैक टू बैक 2 मेडेन ओवर फेंक कर इतिहास रच दिया। मोहम्मद सिराज आईपीएल इतिहास के इकलौते ऐसे प्लेयर हैं जिन्होंने यह करनामा किया है।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 

मोहम्मद सिराज रणजी ट्रॉफी और भारत की ए टीम में बेहतर प्रदर्शन करने के चलते हैं चयनकर्ताओं ने इस खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया। मोहम्मद सिराज ने 4 नवंबर 2017 को राजकोट में न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 में डेब्यू किया। बता दें कि इस मैच में उन्होंने 4 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिया था। वही सिराज को 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में खेलने का मौका मिला। लेकिन इस मैच में मोहम्मद सिराज का परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा उन्होंने वनडे डेब्यू मैच में 76 रन दिए थे। मोहम्मद सिराज ने 26 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.