बिहार के एक और एयरपोर्ट से जल्द ही हवाई जहाज उड़ान भरना शुरू कर देंगी। आपको बता दे कि बिहार के गोपालगंज जिले के सबेया एयरपोर्ट को चालू करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना में गोपालगंज के सबेया एयरपोर्ट को शामिल किया गया है जो चालू होने वाला है।

4 जनवरी से सर्वे हुई शुरू 

मीडिया खबर के अनुसार रक्षा मंत्रालय की टीम 4 जनवरी से सर्वे कर रही है। एयरपोर्ट के किनारे अतिक्रमण कर पक्का मकान बनाने वालों को 30 दिनों के अंदर जगह खाली करने के लिए अल्टीमेट दिया गया है। गोपालगंज जिले के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने सबेया के एयरपोर्ट की रनवे और अतिक्रमण इलाके का निरीक्षण गुरुवार को किया है।

डीएम ने 7 दिनों के अंदर अतिक्रमण खाली करने का दिया आदेश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीएम के द्वारा रनवे के पास अतिक्रमण करने वालों को 7 दिनों के अंदर खाली करने का आदेश दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि हथुआ एसडीओ प्रदीप कुमार के नेतृत्व में प्रशासन ने अतिक्रमण करने वालो को पहले ही नोटिस दिया जा चुका है। यही नहीं पुलिस डुगडुगी बजाकर एयरपोर्ट की जमीन को खाली करने के लिए आदेश दे चुकी है। निर्धारित समय तक जमीन खाली नहीं करने पर प्रशासन बुलडोजर एक्शन शुरू करेगा ।

सबेया एयरपोर्ट का इतिहास

आपको बता दें कि, एक रिपोर्ट के अनुसार गोपालगंज जिले के सबेया एयरपोर्ट बहुत ही पुराना है, इस एयरपोर्ट को अंग्रेजो के द्वारा 1868 में 517 एकड़ में फैले इस हवाई अड्डे को बनाया गया था। यह एयरपोर्ट चीन से नजदीक होने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से हवाई अड्डा काफी संवेदनशील था आजादी के बाद रक्षा मंत्रालय ने इस एयरपोर्ट को ओवरटेक करने के बाद से विकसित करने की जगह उपेक्षित छोड़ दिया था।

डॉ. आलोक कुमार सुमन ने उठाया था मांग 

गोपालगंज से सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन ने इस एयरपोर्ट को चालू करने के लिए लोकसभा में कई बार मांग किया था। हालही में आलोक कुमार सुमन केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करके जमीन के सर्वे के लिए रक्षा मंत्रालय की टीम भेजने के लिए मांग किया था। सांसद के द्वारा किए गए मांग के बाद रक्षा मंत्रालय की टीम 4 जनवरी से आ कर सर्वे कर रही है।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.