सभी वाहन मालिक ध्यान दें-इस तरह के बाइको का ₹25,000 तक कट रहा है चालान, हो जाये सतर्क

अगर आप भी टू व्हीलर वाहन का मालिक है तो यह खबर आपके लिए ही है। ट्रैफिक पुलिस दो पहिया वाहन का चालान दबा के काट रही है दोपहिया वाहन चाहे बाइक हो या स्कूटर। दरअसल आपको बता दें कि अगर आप भी अपने दोपहिया वाहन में मॉडिफिकेशन करवाया है तो जरा सतर्क हो जाएं नहीं तो ₹25,000 तक का चालान हो सकता है। ट्रैफिक पुलिस ज्यादातर उन गाड़ियों को ढूंढ कर चालान काट रही है जिन लोगों ने अपने बाइक में मॉडिफिकेशन करवाया है। ऐसी बाइक को पुलिस दूर से ही पहचान ले रही है और चालान को बढ़ाकर ₹25,000 तक किया गया है यही नहीं इसके साथ ड्राइविंग लाइसेंस को भी कैंसिल करने और सजा का भी प्रावधान है। अगर आप भी अपनी बाइक मोडिफिकेशन करवाया है तो या तो उसे सड़क पर ना ले जाएं या तो उसे हटा दें।

दोपहिया वाहन पर मॉडिफिकेशन चालान

आपको बता दें कि दोपहिया वाहन बाइक या स्कूटर में मॉडिफिकेशन करवाया गया है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। ट्रैफिक नियम के अनुसार आपको बता दें कि वाहन में किसी भी तरह का मॉडिफिकेशन कराना गैर कानूनी है। ट्रैफिक पुलिस ज्यादातर इन्हीं गाड़ियों की तलाश कर रही है और चालान दबा के काट रही है।

साइलेंसर मोडिफाइड पर भी होगा चालान

आजकल ज्यादातर लोग बाइक के साइलेंसर को भी मॉडिफाई करवा लेते है ज्यादातर आपको साइलेंसर मॉडिफाई रॉयल इनफील्ड बुलेट में ही देखने को मिलेगा। वाहन मालिक बुलेट में मॉडिफाई साइलेंसर लगवा लेते हैं जो काफी तेज आवाज करने के साथ-साथ पटाखे की तरह आवाज करता है। बता दें कि इस तरह के साइलेंसर को पुलिस पकड़ कर के चालान काट सकती है। इस तरह के साइलेंसर को  ध्वनि प्रदूषण में अकाउंट किया जाता है।

नंबर प्लेट में बदलाव करने पर होगा चालान

वाहन मालिकों को बता दें कि मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार अगर आप अपने वाहन में फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी गैर कानूनी होता है। प्लेट के लिए सरकार ने एक स्टाइल सीट तय किया है। इसके अनुसार नंबर प्लेट पर सभी डिजिट साफ-साफ दिखाई देनी चाहिए और उन्हें फैंसी तरीके से नहीं लिखा होना चाहिए। आपको बता दें कि अपने वाहन पर हमेशा आरटीओ द्वारा प्रमाणित नंबर प्लेट का ही इस्तेमाल करें।

Leave a Comment