यहाँ है दुनियां का सबसे बड़ा सोने का खदान, लेकिन कैसी है आम लोगो की जिंदगी?

आज हम आपको एक शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर तरफ सोना ही सोना है इस शहर को दुनिया के गोल्ड सिटी के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि उस शहर की जिंदगी एक पक्ष अंधकार, हिंसा, क्रिमिनल सिंडिकेट की लड़ाइयों से भरा हुआ है. आइए जानते हैं सोने की खदानों के पीछे आम लोगों की जिंदगी कैसी है.

इस धरती पर सोना एक ऐसा चीज है इसके पीछे हर कोई दीवाना रहता है सोना के बारे में इतिहासकारों और वैज्ञानिकों कहते हैं कि सोना धरती पर खोजी गई सबसे पुरानी धातु में से एक है. गोल्ड की खोज लगभग 5000 साल पहले हुआ था, इतनी पुरानी धातु होने के बावजूद भी सोने की चमक ना तो अभी तक देखी हुई है और ना ही भविष्य में होने की कोई अनुमान है. अपने देश में सोने के प्रति लोगों का ऐसा लगा है कि लोगआभूषण, गहने के पीछे दीवाना रहते हैं.

 

दुनिया के कई देशों में बड़े बड़े सोने के भंडार हैं लेकिन आपको बता देगी गोल्ड सिटी ऑफ वर्ल्ड का तमगा हासिल है दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग शहर को यहां सोने का सबसे बड़ा और गहरा भंडार विटवाटर सैंड माइंस. हनुमान के अनुसार विटवाटर सैंड अफ्रीका के गौटेंग में स्थित है जहां का सबसे बड़ा शहर जोहान्सबर्ग है। बता देगी गोल्ड भंडार ने दुनिया के कुल सोने के उत्पादन का 40% से अधिक उत्पादन किया है सुनने में यह भी आता है कि पहाड़ियों पर स्थित जोहांसबर्ग शहर को सोने की खदानों की खुदाई के हिसाब से बसाया गया था.

जानिए कितना बड़ा है?

विटवाटर सैंड गोल्डमाइंस की गहराई की बात करें तो रिपोर्ट के अनुसार है इसकी गहराई 3000 मीटर तक जमीन के अंदर है 82 मिलीयनऔंस से भी अधिक सोने के भंडार है. बता देगी यहां 61 साल से सोने का खनन हो रहा है. यही नहीं हनुमान यह भी है कि 70 सालों तक सोने के उत्पादन होने का अनुमान है इस हिसाब से 2092 तक हो सकता है. बता दें कि 2017 में यहां से 281,300 औंस और 2018 में 157,100 औंस सोने का उत्पादन हुआ. आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कियूरेनियम का भी एक बड़ा है यह खान स्रोत है यहां के पांच प्रमुख गोल्डमाइंस है-kloof gold mine, Driefontein goldmine, south deep gold mine, Impala and Tshepong mine.

कैसी है यहां की आम जिंदगी?

दुनिया के सबसे बड़े सोने की खान होने के बावजूद भी यहां की आम जिंदगी काफी अलग है जानकारी के अनुसार को बता देगी गौटेंगे प्रांत जिसका हिस्सा है जोहान्सबर्ग जमीन के हिसाब से दक्षिण अफ्रीका के सबसे छोटे प्रांतों में है यानी केवल 1.5 फ़ीसदी जमीन है. बताते की आबादी अधिक है यहां पर 26 फ़ीसदी आबादी यानी 1,60,00000 लोगों का यह घर है. अभी सोने का सम्मोहन है या क्या आइए जानते हैं यह राजस्थानी यह नाथ को देखने के बाद आप खुद समझ जाएंगे किस प्रांत का मुख्य केंद्र है दुनिया के बड़े शहरों में गिने जाने वाला जोहान्सबर्ग यह काफी हद तक शहरीकृत हो गया इलाका है.आज यह शहर दक्षिण अफ्रीका का व्यापार केंद्र बन चुका है बल्कि पूरे तो गलत नहीं होगा।

Leave a Comment