यूपी में 1500 महिलायें बन रही लाखपति, जानिए किस प्रकार आप भी उठा सकते है लाभ

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा लखपति महिला योजना का संचालन किया जा रहा है लखपति महिला योजना के अंतर्गत जिले की 1500 महिलाओं को 31 मार्च 2023 तक लखपति बनाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका रंजन के द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

यूपी के 11 जनपदों को किया गया है शामिल

खबर के अनुसार आपको बता दें कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा लखपति महिला योजना को संचालित किया जा रहा है जिसके अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को चयन करके उनके आए को प्रतिवर्ष एक लाख से अधिक बढ़ाने की तैयारी है। आप जान ले कि भारत सरकार द्वारा इसमें प्रदेश के 11 जनपदों को भी शामिल किया गया है।हमसे जुड़े WHATSAPP से, अभी JOIN करें हमारा ग्रूप

कई विभागो को अवसर देने

इस योजना के अंतर्गत कृषि, उद्यान, गन्ना, उद्योग, पशुपालन, रेशम, विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह महिलाओं का चुनाव करके उनकी आय में वृद्धि का अवसर प्रदान करे। महिलाएं गन्ना एवं उद्यान विभाग की नर्सरी को संचालित कर सकती हैं वही रेशम की सहतूत एवं कोया उत्पादन के साथ-साथ धागा बनाने में महिलाओं का कर सकते है। यही नहीं उद्योग विभाग फर्नीचर उद्योग से संबंधित महिलाओं का चयन करके उनकी आय बढ़ा सकते हैं।

Leave a Comment