खुशखबरी-BIHAR सरकारी अस्पतालों में कैंसर, किडनी की दवायें मिलेंगी मुफ्त, 700 तरह की दवाएं भी शामिल

बिहार के सरकारी अस्पतालों में इलाज करवाने वाले मरीजों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है बता दे कि सरकारी अस्पतालों में अब गंभीर बीमारियों के भी दवाएं मुफ्त में मिलेंगी। मरीजों को कैंसर और किडनी जैसी गंभीर बीमारियों दवाईया अब बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सभी दवाएं सरकारी अस्पताल में ही मिल जाएंगे। इसके अलावा बीपी शुगर जैसी बीमारियों की दवाइयों के प्रकार में बढ़ोतरी की जाएगी।

bihar
bihar

किडनी, डायलिसिस, कैंसर और मनोरोग जैसे कई रोगो के दवाये मिलेंगी

मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दें कि बिहार के सभी सरकारी अस्पतालों में किडनी, डायलिसिस, कैंसर और मनोरोग जैसे कई गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने पर दवाएं अस्पताल में ही मुफ्त में मिल जाएंगे। सरकार कई गंभीर बीमारियों के दवाओं को भी उपलब्ध कराने की योजना में है। जानकारी के अनुसार नई दवाओं की सूची में मानसिक रोगियों के लिए लगभग डेढ़ सौ प्रकार की दवाएं रहेंगी।

नई सूची में 387 की जगह पर अब 611 प्रकार की दवाएं रहेंगे उपलब्ध

आपको बता दे कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक कोर कमिटी ने मुफ्त में मिल रही दवाइयों पर चर्चा किया गया था जिसके द्वारा, जिन दवाओं की खपत कम है उन पर भी विचार किया गया इसके अलावा जिन दवाओं की जरूरत बड़े तौर पर है लेकिन सूची में नहीं है उन्हें भी जोड़ दिया गया है। बता दें कि नई सूची में 387 की जगह पर अब 611 प्रकार की दवाएं उपलब्ध रहेंगे। इससे संबंधित एक संकल्प स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव ने जारी किया है।

अस्पतालों में 622 तरह की दवाएं बिहार में मिलेंगे मुफ्त

मिली जानकारी के अनुसार आइए जानते हैं कि कौन सी दवा मुफ्त मिलेगी, कमेटी के द्वारामहिलाओं और बच्चों की बीमारियों से जुड़ी दबाव पर विशेष करके मंथन किया गया है। बिहार में शिशु मृत्यु दर और मातृत्व दर अधिक है इसको देखते हुए संबंधित दवाओं को अधिक तौर पर शामिल किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि NELM के तहत केंद्र सरकार ने 700 तरह की दवाओं को शामिल किया है जिसमें 622 तरह की दवाएं बिहार में मुफ्त मिलेंगी। सरकार के इस निर्णय से मरीजों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

Leave a Comment