यहाँ से चलेगी देश की आठवीं बन्दे भारत ट्रेन, 19 तारीख को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

भारत में अभी तक 7 बंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है जल्द ही आठवीं वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू होने वाला है। मीडिया खबर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को हैदराबाद पहुंचेंगे ,जहां पर आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे इसके साथ ही कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। आइए आठवीं ट्रेन के संचालन के बारे में जानते हैं।

 आठवीं बन्दे भारत ट्रेन
आठवीं बन्दे भारत ट्रेन

आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सिकंदराबाद स्टेशन से होगी संचालन 

मीडिया खबर के अनुसार देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सिकंदराबाद स्टेशन से होगी। पीएम मोदी हैदराबाद के यात्रा के दौरान दक्षिण मध्य रेलवे से संबंधित 2400 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास परियोजनाओं को लॉन्च करेंगे। बता देगी इसके तहत 700 करोड़ रुपयों की लागत से सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का आधुनिकरण, 1231 करोड़ रुपयों की लागत से सिकंदराबाद और महबूबनगर के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण और 521 करोड़ रुपए की लागत से काजीपेट रेलवे कोच वर्कशॉप का कार्य भी इसमें शामिल होगा। पीएम सिकंदराबाद के परेड मैदान में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

आपको बता दें कि देश में अलग-अलग रूटों पर 7 बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा है- जो इस प्रकार है

हावड़ा- न्यू जलपाईगुड़ी

मुंबई-गाँधी नगर

वाराणसी- नई दिल्ली

बिलासपुर- नागपुर

नई दिल्ली- वैष्णो देवी

दिल्ली- अंदौरा

मैसूर- चेन्नई

आधुनिक सुविधाओ से लैश 

वंदे भारत ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं जैसे जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमेटिक स्लाइडिंग डोर सहित कई अन्य सुविधाएं है। बता दें कि नेक्स्ट जेनरेशन वाली वंदे भारत 2.O ट्रेन में कवच की सुविधा है। बढ़िया रिपोर्ट के अनुसार वंदे भारत ट्रेन में जल्द ही स्लीपर कोच जोड़ा जाएगा, यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लगातार अपने नेटवर्क को बढ़ाने की तैयारी कर रहा हूं।

Leave a Comment