भारत में कोहरे को देखते हुए महत्वपूर्ण सूचना जारी, इन आठ बातो को याद रखे, दूसरों को भी बताए

इन दिनों लगभग पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चपेट में है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त होने के अलावा सड़क पर एक्सीडेंट भी काफी बढ़ गया है, आइए जानते हैं कैसे इस परिस्थिति में ड्राइविंग करते हुए खुद को एवं दूसरों को दुर्घटना का शिकार होने से बचा सकते हैं।

पहली जानकारी

इस गाने को वाहन चलाने वाले लोगों से आग्रह है कि कोहरे में हेड लाइट को कभी भी हाई बीम पर ना रखें, ऐसा करने से कोहरे में बिखर जाती है और कुछ नजर नहीं आता, हेड लाइट को हमेशा लो बीम पर रखने से ना सिर्फ देखने में आसानी होती है बल्कि सामने वालों को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल जाता है।

 

दूसरी जानकारी

दूसरा महत्वपूर्ण कदम यह है कि कोहरे में सांप देखने के अलावा यह भी जरूरी है कि आपको भी दूसरी गाड़ी वाले अच्छी तरह से देख सकें कोहरे में हेड लाइट को बंद करके सिर्फ फोग लाइट जलाना खतरनाक है क्योंकि दूर से आने वाले को फोगलाइट दिखाई नहीं देती है जबकि लो बीम पर हेड लाइट को दूसरे ड्राइवर आसानी से देख सकते हैं।

 

तीसरी जानकारी

कोहरे में एक्सीडेंट के बढ़ने का मुख्य वजह खराब विजिबिलिटी में भी तेज रफ्तार और जल्दबाजी में वाहन का चलाना, ड्राइवर बंधुओं से आग्रह है कि ऐसी स्थिति में खुद को एवं दूसरों को भी दुर्घटना से बचाने के लिए धीरे चले, अनुभव के अनुसार चलने के बाद ड्राइवर खुद को एडजस्ट कर लेता है, ऐसी स्थिति में स्पीड बढ़ाएं तथा ओवरटेक करने से बचें।

 

चौथी जानकारी

घने कोहरे में चलने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आगे वाली कार या बस के पीछे अपनी गाड़ी को लगा दे, तथा इस दौरान आम दिनों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा दूरी बनाए रखें। ड्राइविंग के दौरान कहीं भी मुड़ने के स्थान पर पहले से ही इंडिकेटर को चालू कर ले।

 

पाँचवी जानकारी

घना कोहरा होने के साथ-साथ सड़कों पर नमी भी बढ़ जाती है, ऐसी स्थिति में ड्राइवर बंधुओं को अपने आगे वाली गाड़ी से अधिक दूरी बनाके रखनी चाहिए क्योंकि नमी वाले सड़क पर अचानक ब्रेक लेने से गाड़ियों के फिसलने का खतरा पैदा हो जाता है।

 

छठवीं जानकारी

घने कोहरे की स्थिति में सड़क पर बिल्कुल बीचो-बीच नहीं चलनी चाहिए बल्कि सड़क के किनारे के साथ-साथ बनी सफेद या पीली लाइन को फॉलो करके गाड़ी चलाना चाहिए इस दौरान दुर्घटना की उमीद कम हो जाती है।

 

सातवी जानकारी

घने कोहरे में सबसे जरूरी सूचना यह है कि अगर रास्ते में गाड़ी रोकने की नौबत आती है या फिर किसी खराबी की वजह से गाड़ी बंद हो जाए या बीच सड़क पर रोक नहीं पड़े तो, उसे तुरंत सड़क के किनारे हटा लें, क्योंकि ब्रेकडाउन लाइट ऑन होने के बावजूद इस बात की पूरी आशंका रहती है कि क्योंकि घने कोहरे के वजह से कोई भी गाड़ी आकर पीछे से आपको ठोकर मार सकती है।

 

आठवीं जानकारी

अपने वाहनों में फॉग लैंप लगाने वाले वाहन मालिकों से यह आग्रह है कि फोग लैंप को हमेशा कार के बंपर के नीचे स्वीट कराना चाहिए, फोग लैंप की मदद से कोहरे में हेड लाइट के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह और ज्यादा दूर तक देखा जा सकता है।

Leave a Comment