इस सरकारी स्किम में ₹417 जमा करके, मैच्योरिटी पर लें 1 करोड़, जानिए पूरी योजना, कैसे करना है निवेश

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई भविष्य के बारे में सोच रहा है। हर कोई चाहता है कि उसका भविष्य सुरक्षित हो, उसे पैसे को लेकर कोई दिक्कत ना हो। बता दें कि अगर आप भी अपने भविष्य के लिए पैसे जमा करने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे सरकारी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप अपने पैसे को निवेश करके करोड़पती बन सकते है। आइये इस योजना के बारे अच्छे जानते है।

हर महीने ₹417 जमा करके, मैच्योरिटी पर मिलेंगे एक करोड़

दरअसल हम आपको बता दे कि पीपीएफ स्कीम (PPF Scheme) में हर महीने ₹417 निवेश करके मैच्योरिटी पूरा होने पर आप 1 करोड़ ले सकते है। सरकार की इस योजना से आम लोगों को बहुत ही राहत मिलने वाली है।

दरअसल हम जिस स्कीम के बारे में बता रहे हैं वह पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Scheme) है इस योजना के अनुसार आपको 7.1 फ़ीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। इस योजना की अवधि 15 साल की होती है लेकिन आप इसको दो बार पांच पांच साल के लिए बढ़वा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस योजना में निवेश करने वालों को टैक्स लाभ मिलता है।

ऐसे जमा करने पर मिलेंगे एक करोड़

अगर आप इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ पर फंड लेना चाहते हैं तो आपको कुछ इस तरह से निवेश करना होगा। मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति इस योजना में हर दिन ₹417 जमा करता है तो हर महीने ₹12,500 होते हैं। वहीं अगर 15 वर्ष तक लगातार जमा किया जाता है तो इस हिसाब से कुल जमा राशि 22 लाख 50 हजार होगा। मैच्योरिटी के समय आपको 7.1 फ़ीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज से कंपाउंडिंग का भी बेनिफिट मिलेगा, इस हिसाब से आपको मैच्योरिटी के समय 18 लाख 18,000 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। कुल मिलाकर आपको 40 लाख ₹68,000 मिलेंगे। बता दें कि 15 सालों के बाद मैच्योरिटी पूरा होने के बाद इस योजना को 5 साल बढ़ा देने से 20 सालों के बाद टोटल फंड 66 लाख हो जाता है। जबकि 5 साल और आगे सालाना 1.5 लाख रुपए जमा करना जारी रखते हैं तो आपको 25 साल के बाद आपका फंड लगभग 1 करोड़ हो जाता है।

मिलता है टैक्स बेनिफिट

आपको बता दें कि इस योजना में गारंटीड रिटर्न मिलता है इसमें निवेश करने पर टैक्स बेनिफिट भी  मिलता है। पोस्ट ऑफिस के इस योजना में कोई भी अकाउंट खोल सकता है और इस योजना का लाभ ले सकता है।

Leave a Comment