आपात स्तिथि में ट्रेन रद्द होने पर कितना किराया मिलता है वापस?, यहाँ देखे पूरी जानकारी

इंडियन रेलवे से हम सभी ने कभी न कभी तो सफर जरूर ही किया होगा। इसे दुनिया की चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क कहा जाता है जिससे हर दिन लाखों यात्री अपने मंज़िल के लिए सफर करते हैं। ऐसे में रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए कई अहम् कदम उठाता है रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनज़र कई नियमों को बनाया है, जिससे यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और आपातकालीन स्थिति में उन्हें आसानी से मदद मिल सके।

कई सारे नियम के साथ रेलवे ने ट्रेन टिकट की बुकिंग को लेकर भी कुछ जरूरी नियम बनाए है। तो अगर आप भी ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट बुक करवा रहे हैं तो इससे पहले आपको इससे जुड़े कुछ नियम को अच्छे से जान लेना चाहिए कि अगर आपने तत्काल टिकट कैंसिल कराया है, जैसे की अगर दुर्घटनाएं, बाढ़ इत्यादि आपात स्तिथि में ट्रेन रद्द होती है तो उस पर कितना किराया वापस मिलता है? अक्सर लोगों को ये पता होता है कि IRCTC आपको तत्काल टिकट की बुकिंग कैंसिल कराने पर रिफंड देती है लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि दुर्घटनाएं, बाढ़ इत्यादि आपात स्तिथि में ट्रेन रद्द होने पर कितना किराया वापस मिलता है।

कंफर्म टिकट कैंसिल कराने के नियम

सबसे पहले तो आपको बता दे अगर आप किसी भी कारण से अपनी यात्रा को रद्द करते है और आपने तत्काल टिकट बुक कराया है, ऑनलाइन और ऑफलाइन लिए गए टिकट पर अलग-अलग नियम लागू होता है। जैसे आपका टिकट ऑनलाइन बुक कराया गया है और अभी तक चार्ट तैयार नहीं हुआ है और आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है, तो आपका टिकट अपने आप ही कैंसिल हो जाता है। इसके बाद टिकट की राशि अगले कुछ दिन में आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है। वहीं अगर आपने ऑफलाइन टिकट को रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से लिया है, तो इसके लिए आपको रिजर्वेशन काउंटर पर ही वापस जाना होगा जिससे आपका टिकट कैंसिल हो सकेगा।

ट्रेन रद्द होने पर

वही आपको बता दे आपने जिस ट्रेन की टिकट बुक कराई है और दुर्घटनाएं, बाढ़ इत्यादि आपात स्तिथि में यदि ट्रेन रद्द हो जाती है तो ऐसी स्थिति में ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित समय के 3 दिनों के भीतर अपना टिकट सरेंडर कर अपनी यात्रा का पूरा किराया वापस पा सकते है। इसके अलावा आपको बता दें यदि ट्रेन निर्धारित प्रस्थान के तीन घंटे से अधिक देरी से चल रही है, तो कोई रद्दीकरण शुल्क नहीं लिया जाएगा।ऐसे मामले में कन्फर्म, आरऐसी और प्रतीक्षा सूचि वाले टिकट रखने वाले यात्रियों को पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Leave a Comment