लगभग 700 करोड़ की लागत से गोरखपुर स्टेशन का होगा पुनर्विकास, मिलेगा एयरपोर्ट जैसा सुविधा

गोरखपुर रेलवे स्टेशन को दुनिया का सबसे लम्बा प्लेटफॉर्म कहा जाता है। सबसे लंबे प्‍लेटफार्म के लिए लिम्‍का बुक ऑफ रिकार्ड्स में इसका नाम भी दर्ज है आपको बता दे अब उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के स्टेशन का कायाकल्प होने जा रहा है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन का डिजाइन पास हो चूका है इसके डिजाइन को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह स्टेशन अंतराष्ट्रीय स्तर पर बनने वाला है। वही इस स्टेशन के पुनर्विकास में लगभग 693 करोड़ के लागत की बात कही गई है।

17,900 वर्ग मीटर में होगा गोरखपुर के स्टेशन का निर्माण

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के स्टेशन का निर्माण 17,900 वर्ग मीटर में होगा वहीं द्वित्तीय प्रवेश द्वार का निर्माण 7400 वर्ग मीटर में किया जाएगा। प्रस्तावित डिजाइन में सस्कृतिक डिजाइन और वास्तु कला को भी समाहित किया गया है। स्टेशन के 10,800 वर्ग मीटर में रूफ प्लाजा बनाया जाएगा जहा फ़ूड आउटलेट, वेटिंग हॉल एटीएम और किड्स ज़ोन होंगे। रूफ प्लाजा को इंटर और एग्जिट गेट से कनेक्ट करने के लिए 44 लिफ्ट और 21 एस्केलेटर बनाए जाएंगे। स्टेशन के 6,300 वर्ग मीटर में कॉनकोर्स होगा जिसमे लगभग 3500 के आस पास यात्री बैठ सकेंगे।

पर्यटकों को इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने का अहसास

वही स्टेशन के बाहर बच्चों के खेलने के लिए पार्क के साथ अगले 50 सालों के प्लान के मुताबिक कनेक्टिविटी का भी खास ध्यान रखा जाएगा। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए गोरखपुर स्टेशन को मेट्रो और बस स्टेशन के साथ कनेक्ट किया जाएगा वही इसके साथ तीन लेन की सड़क से यात्री प्‍लेटफार्म तक आसानी से पहुंच गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंच सकेंगे। हर रोज़ गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन में 90 हजार यात्रियों का आवागमन होता है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन को इस तरह से डेवलप किया जाने वाला है जिससे यहां आने वाले यात्रियों और पर्यटकों को इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने का अहसास होगा। इसके साथ ही दोनों मुख्य द्वार पर भारतीय संस्कृति की झलक दिखेगी।

 

Leave a Comment