ओड़िशा में कल रात हुआ दिल दहलाने वाला हादसा, आपस में भिड़ीं तीन रेलगाड़ियाँ, देखें तजा अपडेट

उड़ीसा के बालासोर जिले में कल शाम यानी कि 2 जून को तीन ट्रेनों का दिल दहला देने वाला और बहुत भयंकर एक्सीडेंट हो गया जिसमें तकरीबन 280 लोगों की जान चली गई , और 900 लोग के घायल होने की खबर आ रही है हालांकि घायल यात्रियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेस्क्यू टीम अभी भी अपना काम कर रही है, और इन आंकड़ों में बदलाव देखने को भी मिल सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें यह 20 साल में होने वाला सबसे भयंकर रेल दुर्घटना है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला, और इस पर रेल मंत्री और ओडिशा के मुख्यमंत्री की क्या प्रतिक्रिया रही है।

क्या है पूरा मामला?

2 जून, शुक्रवार शाम करीब 7.20 बजे उड़ीसा के बालासोर जिले में बहानागा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन की बोगियां पटरी से उतर गई। जिसके बाद यशवंतपुर से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस ट्रेन जोकि कोलकाता के पास शालीमार स्टेशन से चेन्नई सेंट्रल स्टेशन के लिए जा रही थी कोरोमंडल ट्रेन की उतरी हुई बोगियों से टकरा गई और इसके साथ ही मालगाड़ी से भी टक्कर हुई। रिपोर्ट के मुताबिक इस खौफनाक भिड़ंत में तकरीबन 12 डब्बे ट्रेन की पटरी से उतर गए और चार डब्बे दूर जा गिरे।

ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों ने बताया आंखों देखा हाल

ट्रेन में सफर करें एक व्यक्ति ने बताया कि जब यह दुर्घटना हुई उस वक्त मैं सो रहा था। अचानक बहुत तेज से आवाज हुई और पलक झपकते ही ट्रेन में सफर कर रहे सभी लोग बुरी तरह से घायल हो चुके थे। मेरा शरीर 12,15 लोगों के नीचे दब गया था। ट्रेन के अंदर का मंजर बेहद ही खौफनाक और दर्दनाक था। लोग बहुत बुरी तरह से घायल हो चुके थे, कई लोगों का हाथ पैर कट चुका था,तो किसी का चेहरा बुरी तरह से बिगड़ गया था। ट्रेन के अंदर सभी लोग बुरी तरह से चीख -चिल्ला रहे थे।

रेल मंत्री की प्रतिक्रिया

इस हादसे को लेकर के रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को ₹10,00,000 का मुआवजा देने का ऐलान किया वही गंभीर रूप से घायल हुए यात्रियों को ₹200000 और मामूली चोट वाले यात्री को ₹50000 का मुआवजा देने की घोषणा की है।

PM Modi –

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस भयंकर ट्रेन दुर्घटना पर दुख जताते हुए राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को ₹2,00,000 और घायलों को ₹50,000 की राशि देने की घोषणा की।

ओडिशा मुख्यमंत्री

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान खुद घटनास्थल पर पहुचे। इसके साथ ही उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस दुखद घटना के लिए 1 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। और रेल हादसे से जुड़ी पूछताछ के लिए रेलमदद अस्थायी हेल्पलाइन 044- 2535 4771 नंबर भी जारी किया।

Leave a Comment