बिहार में भीषण गर्मी के बाद होगी झमाझम बारिश, मौसम वैज्ञानिक ने दिया गुड न्यूज

बिहारवाशियो के लिए बता दें कि भीषण गर्मी पड़ने के बाद मौसम में बदलाव के संकेत हैं। चिलचिलाती धुप और गर्मी के बाद झमजहम बारिश होने की अनुमान है।मौसम विज्ञानियों अनुसार दो दिनों तक राजधानी समेत प्रदेश के कई जगहों पर लू चलने की आशंका है। इसलिए लोगों को मौसम के प्रति बेहद सावधान रहने की जरूरत है। ताजा जानकारी के मुताबिक बीते दिनों को राज्य के 19 शहरों का तापमान 40 और उससे अधिक रहा था। इन मुख्य शहर शेखपुरा, जमुई, बांका, आरा, नालंदा, अरवल एवं नवादा में उष्ण लहर का प्रकोप रहा।

ये रहा सर्वाधिक और मिनिमन तापमान

आपको बता दे की राज्य में सर्वाधिक तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस अरवल में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम टेंपरेचर 25.5 डिग्री सेल्सियस किशनगंज में दर्ज किया गया। पटना में अधिकतम तापमान 41.7 एवं न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया वही यहाँ हवा में आर्द्रता 42 प्रतिशत दर्ज की गई।

पटना विज्ञान केंद्र के विज्ञानी अनुसार बिहार में फिलहाल दो दिनों तक लू चलने के आसार हैं। उसके बाद ही प्रदेश के मौसम में बदलाव हो सकता है राज्य में अधिकांश भागों में सुबह दस बजे से ही गर्मी लाेगों को झुलसाने लगती है। फ़िलहाल तो खुले बिना सिर ढके बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। भीषण गर्म हवा के कारण घर से बाहर निकलने पर ऐसा लगता है मानो जैसे चेहरा झुलस जाएगा। यहाँ तक की गर्मी से लोगों को घर में भी राहत नहीं मिल रही है घरों में लगे कूलर पंखे भी नहीं देने रहे है। सूर्यास्त से पहले लोग तीखी धूप से परेशान रह रहे है। लेकिन सूर्यास्त के बाद भी लोगों को गर्म हवा से राहत नहीं मिल रही है।

Leave a Comment