पूर्वोत्तर भारत को मिला पहला वंदे भारत ट्रेन का सौग़ात, जानिए रूट और टाइमटेबल साथ साथ मिला 182KM का इलैक्ट्रिफाइड रुट

असम को पीएम मोदी की तरफ से पहली वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिल चूका है। आज दोपहर 12 बजे पीएम मोदी ने वर्चुअली इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन असं के गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी जाएगी। यह असम के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन है साथ ही पूर्वोत्तर भारत की भी यह पहली वंदे भारत ट्रेन है। आपको बता दे केंद्र सरकार की तरफ से यह योजना बनाई गई है की इसी साल जुलाई महीने के अंदर देश के लगभग हर राज्य के लिए वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाई जाए। वही यह वन्दे भारत एक्सप्रेस पश्चिम बंगाल के लिए तीसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस है। इससे पहले पूरी से हावड़ा और हावड़ा से नई जलपाईगुड़ी के लिए भी वन्दे भारत ट्रेने चलाई जा चुकी है।

 मंगलवार को छोड़कर बाकी हर दिन चलेगी यह ट्रेन

गुवाहाटी से नई जलपाईगुड़ी जाने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर बाकी हर दिन चलती है। लेकिन इस वन्दे भारत एक्सप्रेस के जरिए गुवाहाटी से नई जलपाईगुड़ी का सफर 5 घंटे 30 मिनट में पूरा हो सकेगा। फिलहाल इस रुट पर डिब्रूगढ़ नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस चलती है। इस ट्रेन से यह सफर 6 घंटे 30 मिनट में पूरा किया जाता है। जिसके अनुसार इस रुट पर वंदे भारत ट्रेन की रफ़्तार ज्यादा है। यह ट्रेन शाम को 4:30 बजे गुवाहाटी से रवाना होगी और रात को करीब दस बजे नई जलपाईगुड़ी प्रस्थान करेगी।

ट्रेन का रुट

इस दौरान यह ट्रेन कामख्या, नई बोंगाईगांव , कोकराझार, नई अलीपुरद्वार और कूचबिहार में रुकेगी। फिर यह जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। यह शाम 4:30 बेज गुवाहाटी से निकलेगी सबसे पहले यह 10 मिनट में कामख्या पहुंचेगी। जिसके बात 6:35 इसका दूसरा स्टॉपेज नई बोंगाईगांव होगा। यहाँ एक मिनट यह ट्रेन रुकने के बाद यह 6:56 /पर कोकराझार पहुंचेगी।

इसका अगला स्टेशन अलीपुरद्वार होगा जहाँ यह 7: 48 पर पहुंचेगी और फिर 8:०२ पर ट्रेन न्यू कूच बिहार पहुंचेगी। इसका आखिरी स्टेऑन न्यू जलपाईगुड़ी होगा जिसके बाद यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर 6:10 पर रवाना होगी। जो की सुबह 11:40 पर गुवाहाटी पहुंचेगी। आपको बता दे वन्दे भारत एक्सप्रेस के उद्धघाटन के साथ पीएम मोदी ने 182 किलोमीटर के इलैक्ट्रिफाइड रुट का भी उद्घाटन किया।

Leave a Comment