Deepak Chahar Biography-भारतीय स्टार बॉलर दीपक चाहर, कैसे क्लीन बोल्ड हुए थे जया भरद्वाज के प्यार में, जानिए

भारतीय स्टार बॉलर दीपक चाहर अपने बॉलिंग के दम पर जाने जाते है। दीपक चाहर भारतीय क्रिकेट टीम के उभरता सितारा है। यह भारतीय प्रथम श्रेणी के क्रिकेट खिलाड़ी है ये घरेलू क्रिकेट राजस्थान के लिए खेलते हैं। दीपक चाहर मध्यम गति के तेज गेंदबाज है। पहले इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहे थे और अब वह चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलते हैं। चाहर राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके हैं। आइए आज इस आर्टिकल में दीपक चहर के जन्म से लेकर क्रिकेट करियर के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

दीपक चाहर का जीवन परिचय

दीपक चाहर का पूरा नाम “दीपक लोकेंद्र सिंह चाहर” है, उनका जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वैसे तो दीपक चाहर का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था लेकिन स्थाई रूप से सूरतगढ़, गंगानगर राजस्थान के रहने वाले हैं। दीपक ने बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। दीपक के पिता का नाम लोकेन्द्र सिंह चाहर है जो दीपक को एक अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे, इसके लिए उनके पिता ने एयरफोर्स की जॉब 2006 में छोड़ दिया था। ताकि अपना ध्यान अपने बेटे के क्रिकेट लगा सके। दीपक को सूरतगढ़ से 50 किलोमीटर दूर हनुमानगढ़ क्रिकेट एकेडमी क्रिकेट सिखाने के लिए ले जाया करते थे, जहां उन्हें कोच नवेंदु त्यागी ने दीपक को क्रिकेट सिखाया।

दीपक चाहर की शिक्षा

मीडिया खबर के अनुसार दीपक चाहर ने प्रारंभिक शिक्षा सूरतगढ़ से किया है, दीपक ने जे.डी. गोयनका पब्लिक स्कूल, आगरा, उत्तर प्रदेश से 10वीं और 12वीं किया है।

 

घरेलू क्रिकेट से मिली पहचान

दीपक ने अपना पहला मैच हैदराबाद के खिलाफ जयपुर की तरफ से खेला, जिसमें पहली बार गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को 10 रन देकर 7.3 ओवर में 8 विकेट लिए और हैदराबाद को 21 में समेट दिया था। चाहर के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें 2011 में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल टीम में शामिल किया। 2011 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला। जिसके बाद वह लगातार आईपीएल खेल रहे हैं।

धोनी की टीम का हिस्सा बने

दीपक के अच्छे प्रदर्शन के चलते हैं चाहर को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने अपना हिस्सा बनाया। दीपक 2016 से 2017 तक महेंद्र सिंह धोनी की टीम का हिस्सा रहे, उसके बाद 2018 में उन्हें 80 लाख रुपए में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री

दीपक चाहर ने T20 अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, यह मैच8 जुलाई 2018 को खेला गया था। इस मैच में दीपक ने अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में 4 ओवर करने के बाद ही ने एक विकेट लेने में सफल हुए थे। हालांकि उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लेकिन रोहित शर्मा की मदद से या मैच भारत ने जीत लिया था।

दीपक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच एशिया विश्व कप अफगानिस्तान के खिलाफ खेला, इस मैच में दीपक ने 37 रन देकर एक विकेट हासिल किया। मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं करने की वजह से, उनका आलोचना भी किया गया था। लेकिन यह मैच भी भारत और अफगानिस्तान दोनों के बीच टाई रहा।

दीपक चहर की शादी, कब और किससे हुई?

आपको बता दे कि काफी लंबे समय के रिलेशनशिप के बाद उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज से पिछले साल शादी किया था। दीपक ने 1 जून 2022 को आगरा के वायु विहार में ही स्थित जेपी पैलेस में शादी किया था। दीपक चाहर और जया भारद्वाज की लव स्टोरी भी बड़ी सुर्खियो में रहीं हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इनदोनो की मुलाकात दीपक की बहन मालती चाहर करवाई थी। जिसके बाद दोनों की दोस्ती हुई और धीरे धीरे दोस्ती प्यार में बदला गयी। आपको बता दें कि दीपक ने आईपीएल 2021 के दौरान अपनी गर्लफ्रेंड जया को शादी के लिए प्रपोज किया था। बता दें कि जया भारद्वाज दिल्ली की रहने वाली है। वह एक कारपोरेट फर्म से जुड़ी हैं। जया ने मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। जया के भाई सिद्धार्थ भारद्वाज है, जो बिग बॉस में फेम थे।

Leave a Comment