अब अपने पेट्रोल डीज़ल कार को आसानी एवं सस्ते में बनाइए इलेक्ट्रिक कार, जानिए खर्च का पूरा डीटेल

जिस प्रकार से आजकल देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसके चलते आजकल देश में इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है। वहीं अगर इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत की बात करें तो इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की अपेक्षा में काफी अधिक होती है, जिस कारणवश हर कोई इन्हें नहीं खरीद सकता।

लेकिन अब बाजार में ऐसी कंपनियां आ गई हैं, जो डीजल और पेट्रोल से चलने वाली पुरानी कारों के लिए इलेक्ट्रिक किट बनाती हैं, और उन्हें उन कारों में इंस्टॉल करते हैं। इसके चलते पुरानी कारों को इलेक्ट्रिक कारों में आसानी से बदला जा सकता है।

 

आपकी साधारण कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने में कितना खर्च आएगा?

यह खर्च आपकी जरूरत के ऊपर निर्भर करता है। इसकी कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने वाहन को कितनी पावर देना चाहते हैं। और उसे एक बार चार्ज करने में कितनी दूरी तय करना चाहते हैं। वैसे साधारण कारो को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए आपको 4.5 से 5 लाख तक खर्च करना पड़ सकता है। इस काम को इलेक्ट्रिक कार के कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियां ही करती हैं।

 

इलेक्ट्रिक कार बनाने में किन किन चीजों का होता है इस्तेमाल?

यदि आप अपनी कार में 12 किलो वाट की लिथियम ऑयन बैटरी के साथ-साथ 20 किलोवाट के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करते हैं। तो इसे देखते हुए आपको लगभग ₹4 लाख रुपये तक खर्च उठाना पड़ सकता हैं। एक साधारण कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए कंपनी को आपके कार में मोटर, कंट्रोलर, रोलर और बैटरी का इस्तेमाल करना पड़ता है। आप कार में जितने किलो वाट का मोटर लगवाते हैं। आपको उसी अनुपात में बैटरी भी लगवानी पड़ती है, खर्च भी उसी अनुपात मे होता है।

 

इलेक्ट्रिक वाहन और डीजल-पेट्रोल वाहनों के चलाने में प्रति किलोमीटर आने वाला खर्च?

इसे समझने के लिए हमें किसी ऐसी कंपनी के वाहनों को चुनना होगा जिसमें तीनों प्रकार के विकल्प मौजूद हो यानी वह कंपनी इलेक्ट्रिक, पेट्रोल और डीजल तीनों से चलने वाले वाहनों को बनाती हो। इसे देखते हुए सबसे अच्छा विकल्प टाटा नेक्सन रहेगा। क्योंकि टाटा नेक्सन तीनों प्रकार के विकल्पों में मौजूद है।

 

यदि हम पेट्रोल को ₹100 प्रति लीटर माने और कार का माइलेज 16KM/L माने तो पेट्रोल से चलने में गरीब 6.25 पैसे की लागत आएगी। अब डीजल के बारे में बात करते हैं। डीजल की कीमत तो अगर ₹95 रखते हैं और माइलेज को 22KM/L मान लें तो कार की प्रति किलोमीटर लागत लगभग 4.30 रुपये प्रति किलोमीटर आएगी।

 

अब आखिर में बात करते हैं इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार की, अब यदि हम Tata Nexon EV की बात करें। इसे एक बार फुल चार्ज करने में लगभग 30 यूनिट बिजली खर्च होती है और यदि बिजली दर को हम यदि ₹6 प्रति यूनिट रखते हैं, तो इसे एक बार फुल चार्ज करने में ₹180 का खर्च आएगा और इस खर्च में यह कार लगभग 300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। अब अगर हम इसको प्रति किलोमीटर में देखें तो 1 किलोमीटर दूरी तय करने में 60 पैसे का खर्च आ रहा है।

Leave a Comment