भारत में बनी ऐसी अनोखी कार जिसमे न लगेगा पेट्रोल-डीजल न ही करना होगा चार्ज, 11 साल की कड़ी मेहनत से बनकर हुआ तैयार

मार्केट में अब पेट्रोल डीजल वाली कारों से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों को तवज्जो दिया जा रहा है या यूँ कहे कि इलेक्ट्री कारों का चलन अब तेजी से बढ़ रहा जिसे देखते हुए कार कम्पनिया भी तरह तरह की इलेक्ट्रिक कार मार्किट में लांच कर रही है। वही इलेक्ट्रिक कार छोड़िये अब तो सोलर कारों को तैयार करने पर भी काम चल रहा है लेकिन श्रीनगर के रहने वाले बिलाल अहमद ने सोलर कार को बनाकर तैयार भी कर दिया जो देखने लायक है। जी हाँ आपको बता दे श्रीनगर के सनत नगर के रहने वाले बिलाल अहमद भी लंबे समय से सोलर कार के कॉन्सेप्ट पर काम कर रहे थे और उनकी तगड़ी मेहनत आखिरकार रंग लाइ। उन्होंने कार एक सोलर कार बनाई है इसे बनाना बिलकुल भी आसान नहीं था बिलाल बताते हैं कि इसे बनाने में उन्हें 11 साल लग गए। तो चलिए जानते है ११ साल में बनकर तैयार हुई इस सोलर कार के खासीयत के बारे में

1950 के दशक में बनी कारों का किया अध्ययन

कार के स्पेसिफिकेशन्स बताने से पहले हम कार बनाने वाले बिलाल अहमद की बात करें तो वह एक मैथमेटिक्स के टीचर हैं। अहमद ने बताया कि अगर किसी ने उनकी मदद की होती तो वह भी काफी पहले कश्मीर के आटोमोटिव और टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के शहंशाह एलन मस्क बन जाते। इसके पहले बिलाल अहमद ने दिव्यांग लोगों के लिए एक कार बनाने की योजना बनाई थी लेकिन पैसों की दिक्कत के कारण इस परियोजना पर वह काम नहीं कर सके। उन्होंने ने इस सोलर-रन लग्जरी कार को बनाने के लिए 2009 में प्रोजेक्ट शुरू किया था जो की आखिरकार इस साल पूरा हुआ। इसके साथ ही उन्होंने 1950 के दशक में बनी कारों का अध्ययन भी किया है जिससे वो आम लोगों के लिए सस्ती कार तैयार कर सके।

इलेक्ट्रिसिटी पर चलने वाली कार

इस कार में लग्जरी कारों के जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिसिटी पर चलने वाली कार है, जो मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों से जनरेट होती है। सब ख़ास बात यह है की अगर आपको ड्राइविंग करनी नहीं आती और आप कार चलाने के शौखिन है तो आप अपना यह शौख इस कार में पूरा कर सकते है क्योंकि यह कार पूरी तरह से ऑटोमेटिक है। इसके बोनट, रूफ, साइड ग्लास और रियर ग्लास पर सोलर पैनल लगे हैं। वहीं इसके डोर ऊपर की ओर खुलते हैं, इन पर भी सोलर पैनल लगे हैं जो की दिखने में काफी कूल लगता है। आपको बता दे इस कार में 4 लोगो के बैठने की क्षमता है। बिलाल ने बताया कि यह कार एक प्रोटोटाइप नहीं है, बल्कि यह पूरी तरह से शानदार कार है।

Leave a Comment