एप्पल भारत में बनाएगी आईफोन-16, 2800 करोड़ के निवेश, 23 एकड़ जमीन पर स्थापित होगा यूनिट

मोबाइल निर्माता कंपनी एप्पल जल्द ही भारत में आईफोन का निर्माण शुरू करेगी। बता दे कि एप्पल कंपनी आईफोन 16 को भारत में बनाने की योजना बना रही है। दरअसल यमुना प्राधिकरण के अधिकारी जापान और कोरिया से निवेश जुटाने के लिए वहां गए थे जिसके दौरान एप्पल के अधिकारियों से उनकी मुलाकात हुई जहां पर कंपनी ने भारत में 2,800 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा है। इसी परिपेक्ष्य में तकनीकी दिग्गज और सबसे संबद्ध तीन कंपनियों ने यमुना प्राधिकरण में जमीन के लिए एप्लीकेशन दिया है आप जान लें की कंपनियों ने 2800 करोड़ रूपये के निवेश के साथ लगभग 23 एकड़ जमीन पर यूनिट स्थापित करने के लिए प्रस्ताव दिया है।

गौतम बुध नगर में तैयार होगा आईफोन

बता दें कि इस कंपनी 850 करोड़ रुपए का निवेश करेगी यही नहीं कंपनी हजारों लोग को रोजगार भी देगी। यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ के बताने के अनुसार एप्पल और संबंधित कंपनियों को सेक्टर 29 में जमीन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी वाले और उसकी सहयोगी कंपनियों ने 10% राशि जमा कर दिया है।

टाटा समूह भी तैयारी में है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि टाटा समूह भी आईफोन बनाने वाली एक कंपनी के संपर्क में है यह दोनों कंपनियों का ज्वाइंट वेंचर होगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार आईफोन को असेंबल करने के लिए टाटा समूह भारत में एप्पल की ताइवानी सहयोगी कंपनी विस्ट्रा के साथ बातचीत कर रहा है।

Leave a Comment