अब ₹2000 के नोट बदलने के लिए बैंक जाने जरूरत खत्म, Amazon घर से कलेक्ट कर रहा नोट, अपनाये यह प्रक्रिया

पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक ने ₹2000 के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा किया था भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा 30 सितंबर 2023 तक निकटतम बैंक शाखा में ₹2000 के नोट जमा करने या बदलने के लिए कहा है। हालांकि अब आपको ₹2000 के नोट बदलने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है यह समस्या अमेजॉन ने खत्म कर दिया है, ₹2000 के नोट को अमेजॉन खुद आपके घर से 2000 के नोट ले रहा है आइए जानते हैं क्या है पूरी प्रक्रिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे, अमेजॉन के द्वारा यह घोषणा किया गया है कि उसके ग्राहक अब अपने ₹2000 के नोट अमेज़न पे कैश लोड एट डोरस्टेप सर्विस की मदद से जमा कर सकते हैं जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि यूजर डिलीवरी एजेंट को अतिरिक्त ₹2000 के नोट देकर उसे बदल सकेंगे, बदले हुए पैसे अमेज़न पे बैलेंस में आ जाएगा। इस राशि को आप किसी भी डिजिटल भुगतान के लिए उपयोग कर सकते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, यह सुविधा सिर्फ अमेजॉन के KYC ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है। हालाँकि आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत भी नहीं है क्योंकि अमेजॉन केवाईसी सीधे शॉपिंग एप से पूरा कर सकते हैं इसे पूरा करने के लिए सिर्फ 5 से 10 मिनट का समय लगता है। ग्राहक प्रति महीने ₹50.000 तक जमा कर सकते हैं जिसमें ₹2000 के नोट शामिल हो सकते हैं।

ऐमज़ॉन से ऐसे बदले 2000 रूपये के नोट 

हमेशा की तरह अमेजॉन ऑर्डर दे और कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुने। आपको डिलीवरी के समय डिलीवरी एजेंट को बताना होगा कि आप अमेजॉन पे बैलेंस में कैश जमा कराना चाहते हैं। अमेजॉन के अनुसार अपडेटेड बैलेंस आपके अकाउंट में कुछ समय में ही दिखना शुरू हो जाएगा जिसके बाद आप उस का इस्तेमाल किसी भी भुगतान के लिए कर सकते हैं जैसे बिजली बिल, फोन रिचार्ज, खरीदारी और अमेजॉन यूपीआई आईडी का इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने में भी कर सकते हैं।

Leave a Comment