Maruti 800 के प्रेमियों के लिए खुशखबरी, बाजार में लांच हुआ ये नया मॉडल, 25 kmpl की देती है माइलेज

मध्यम वर्गीय परिवार के लिए अब तक की सबसे बेहतरीन गाड़ी रही Maruti Alto 800। मारुति की यह कार ना केवल सस्ती कारों में से एक रही है बल्कि सबसे बेहतरीन माइलेज देने वाली गाड़ी रही है। लेकिन अब कंपनी ने इस कार के प्रोडक्शन को बंद कर दिया है, इसके बाद कंपनी अपनी दूसरी कार अल्टो K10 को मारुति ऑल्टो 800 से रिप्लेस करने की स्ट्रैटेजी बना रही है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला

मारुति ऑल्टो 800

वैसे तो हर कोई इस कार से परिचित है। इस साल ने लंबे समय तक सभी के दिलों पर राज किया है, मध्यम वर्गीय परिवार के लिए तो यह ऑप्शन रही है। क्योंकि यह कार सस्ती होने के साथ-साथ ही बहुत जबरदस्त माइलेज देने में भी सक्षम रही है। ऑल्टो 800 देश के सबसे भरोसेमंद ब्रांड मारुति की सबसे सफल गाड़ी रही है। इस कार में 796 सीसी का पेट्रोल इंजन क्या हुआ है 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इस कार की कीमत मात्र 3.1 लाख रुपए से शुरू है।

कंपनी ने मारुति अल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद किया

देश की सबसे सस्ती कारों में से एक और सबसे बेहतरीन माइलेज देने वाली कार अल्टो 800 का प्रोडक्शन अब देश में बंद हो गया है। असल में भारत सरकार के द्वारा बदले गए emission norms के चलते मारुति ने मार्च 2023 के बाद से इस कार के प्रोडक्शन को बंद कर दिया है। जानकारी के लिए आपको बता दें मारुति ऑल्टो 800 अब सिर्फ पुराने स्टॉफ के तहत ही शोरूम में उपलब्ध होगी।

मारुति ऑल्टो 800 को रिप्लेस करेगी अल्टो K10

कंपनी ऑल्टो 800 को बंद करने के बाद अब अल्टो K10 को उसकी जगह पर रिप्लेस करने की योजना बना रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें अल्टो K10 का पेट्रोल इंजन 22 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगा वही कंपनी द्वारा है इसमें फैक्ट्री फिटिंग सीएनजी किट भी विकल्प के तौर पर दी जाएगी जो कि 35 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी ईंधन का माइलेज देने में सक्षम होगी। अल्टो K10 की कीमत की बात की जाए तो यह 3.5 लाख से लेकर ₹5 लाख मार्केट में उपलब्ध होगी।

Leave a Comment