दिल्ली से जयपुर आने जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर रेल मंत्री के द्वारा जारी की गई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही वंदे भारत ट्रेन जो कि दिल्ली से जयपुर के बीच की सफर करने वाले यात्रियों के समय में भारी कटौती करने वाला है। वो ट्रेन जल्द ही शुरू की जाएगी।

VANDE BHARAT TRAIN

5 घंटे की दूरी 1.45 घंटे में पूरी होगी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दिल्ली से जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने का वादा किया है, ज्ञात हो कि फिलहाल इस दूरी को तय करने में ट्रेन को 5 घंटे से भी अधिक समय लगता है। लेकिन नई वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से यह समय घटकर 1 घंटा 45 मिनट में हो जाएगा।

मार्च में शुरू होने का अनुमान

नई वंदे भारत ट्रेन के परिचालन मार्च महीने में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है, यानी इस रूट के यात्री इसी साल ही इस सेमी हाई स्पीड रेल का आनंद उठा पाएंगे। सफर में लगने वाले समय मैं 3 घंटे से भी अधिक की कटौती यात्रियों का समय बचाएगा और व्यापार को भी नई उड़ान देगा।

टॉप स्पीड 180 KM/HRS

इस रूट पर प्रस्तावित सेमी हाई स्पीड ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी, हालांकि इस ट्रेन की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है, ट्रक की मौजूदा स्थिति के कारण इस पर चलाए जाने की सूचना है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.