गोरखपुर से दो रूटों पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए रूट तथा पूर्वोत्तर रेलवे के ये शानदार तैयारी

गोरखपुर वासियों के लिए आज एक बड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है गोरखपुर से दिल्ली रूट पर मिनी बुलेट ट्रेन यानी वंदे भारत ट्रेन के परिचालन पर बड़ा अपडेट सामने आया है। नया वंदे भारत ट्रेन 2.0 जो महज 1 मिनट के भीतर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भरने की क्षमता रखता है वह ट्रेन गोरखपुर से दिल्ली रूट पर चलाया जाएगा।

 

मिली जानकारी के अनुसार नए वंदे भारत ट्रेन का वजन पिछले संस्करण के मुक़ाबले कम है। सुविधाओं की बात की जाए तो इससे पहले वाले बंदे भारत एक्सप्रेस में 24 इंच का एलईडी स्क्रीन था लेकिन वंदे भारत ट्रेन में एक बोगी में 32 इंच का स्क्रीन शामिल होगा, तथा सीटें 180 डिग्री घूमने में सक्षम होंगे इसके अलावा भी कई विश्वस्तरीय हवाई सेवा जैसी सुविधाएं इन नय कोचों में शामिल होगी।

 

योजना के अनुसार गोरखपुर से दिल्ली तथा प्रयागराज से गोरखपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाने की योजना बनाई गई है, इस योजना को जमीन पर उतारने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है, हो रही तैयारी के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन मनीराम में वंदे भारत ट्रेन के लिए वाशिंग पिट बनाने का प्रस्ताव शामिल किया है। हो रहे सर्वे के अनुसार न्यू वाशिंग पिट का कायाकल्प करके इसमें वंदे भारत ट्रेन के रखरखाव एवं धुलाई की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Comment