आ गया दुनियाँ का पहला Self Balancing Scooter, धक्का लगने पर भी नहीं बिगड़ेगा बैलेंस, 100KM की रेंज

ऑटो एक्सपो-2023 में कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने एक से बढ़के एक चार पहिया वाहन से लेकर दोपहिया वाहन पेश करके सभी को प्रभावित किया है, वही ग्राहकों का ध्यान एक स्कूटर ने अपनी तरफ खींच लिया है इस स्कूटर की खासियत यह है  यह खुद ही अपना बैलेंस बना लेता है। आपको बता दें कि मुंबई की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप मोबिलिटी के द्वारा भारत का पहला सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर पेश किया गया है कंपनी के द्वारा इसे दो मॉडल Liger X और Liger X+ में पेश किया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह भारत ही नहीं पूरी दुनिया की पहला सेल बैलेंस इन स्कूटर है।

Self Balancing Scooter
Self Balancing Scooter

दुनियां का पहला सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर 

आपको बता दें कि स्कूटर में ऑटो बैलेंसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो कम स्पीड पर गिरने से बचाता है। इस स्कूटर की खासियत यह भी है कि वाहन चलाते समय बैलेंस बिगड़ने का डर नहीं रहता है। कंपनी के अनुसार इस स्कूटर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है स्कूटर को सेंसर के जरिए डाटा मिलता है कि वहकिसी स्थिति में है और कैसे इसे संतुलित बनाया जाए। इस फीचर का फायदा यह है कि भीड़ भाड़ या भारी ट्रैफिक में भी पांव टिकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लो स्पीड पर होगा एक्टिवेट

जैसे कि आप जानते हैं कोई भी दो पहिया वाहन को बैलेंस करने की तब जरूरत पड़ती है जब उसकी गति कम होती है। इसका ध्यान रखते हुए कंपनी ने लो स्पीड पर ही इस फीचर को एक्टिवेट करने की सुविधा दिया है। स्कूटर में यह फीचर 5 से 7 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर काम करेगा इस फीचर को मैनुअली भी डीएक्टिवेट किया जा सकता है।

100 KM की मिलेगी रेंज 

ऑटो बैलेंस इस स्कूटर में लिथियम आयन बैटरी का पैक दिया गया, बता दे कि Liger X, 65 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड और 60 किलोमीटर की रेंज देने की बात कही जा रही है जबकि Liger X+ में 100 किलोमीटर की रेंज मिलती है। बैटरी को चार्ज करने के लिए 3 घंटे का समय लगता है। यह जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

Leave a Comment