भारत के किसी भी कोने से डाल सकेंगे वोट, चुनाव आयोग ने तैयार किया RVM, ऐसे करता है काम

भारत में चुनाव के दौरान वोट देने के लिए लोग दूर-दूर से अपने घर लौटते हैं, जिसमें उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें सर्वप्रथम, घर आने एवं जाने का भाड़ा, छुट्टी की समस्या तथा ट्रेन में टिकट की समस्या, इन सभी समस्याओं से चुनाव आयोग जल्द ही छुटकारा देने वाला है।

RVM रिमोट वोटिंग मशीन

चुनाव आयोग ने वोट देने के प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने जा रहा है, इस नए बदलाव में यह सुनने को मिल रहा है कि आप भारत के किसी भी कोने में रहें वहां से अपना वोट डाल सकते हैं इसके लिए नए तकनीकी उपकरण का विकास किया जा रहा है। इस नए तकनीकी उपकरण का नाम रिमोट वोटिंग मशीन है। आइए जानते हैं इस मशीन की खासियत एवं कैसे करेगा यह कार्य।

 

16 जनवरी को है टेस्टिंग प्रक्रिया

चुनाव आयोग के द्वारा तैयार किए गए एक रिमोट वोटिंग मशीन 72 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग करवाने हेतु तैयार किया गया है, जिसकी टेस्टिंग 16 जनवरी 2030 को किया जाना है। इसके लिए चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को निमंत्रण दिया है। इस आयोजन में टेक्निकल टीम के सदस्य एवं एक्सपोर्ट इस रिमोट वोटिंग मशीन के बारे में सभी को बताएंगे।

 

बेहतर फ़ीडबैक के बाद होगा लागू

चुनाव आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार 31 जनवरी तक सभी राजनीतिक पार्टियों के द्वारा इस नए रिमोट वोटिंग मशीन पर अपनी राय देने के लिए कहा गया है, पार्टियों द्वारा दिए गए फीडबैक पर ही इस मशीन को लागू करने के लिए आगे कदम बढ़ाया जाएगा।

 

लागू होने के बाद मिलेगा यह बड़ा फ़ायदा

अगर यह सिस्टम लागू होता है तो सबसे बड़ा फायदा उन प्रवासी लोगों को मिलेगा जो अपना राज्य या शहर छोड़ कर दूसरे जगह रोजगार करते हैं, इसके अलावा भी पढ़ाई कर रहे छात्र दूसरे राज्य या शहरों से बैठ कर के भी अपना महत्वपूर्ण वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Leave a Comment