केंद्र सरकार ने भारत में नई योजना PM Yuva 2.0 Yojana की शुरुआत की है, इस योजना के तहत भारत के सभी अलग अलग राज्यों से चयनित कुल 75 युवाओं को प्रति महीने ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी। आइए जानते हैं यह योजना कैसे कार्य करता है और कौन से लोग इस योजना के लिए सक्षम है।

कुल 75 युवाओं का होगा चयन

इस योजना के तहत भारत के सभी अलग-अलग राज्यों से कुल 75 ऐसे युवाओं का चयन करना है। जिन्हें लेखन के क्षेत्र में रुचि एवं अनुभव प्राप्त है। इस योजना के तहत चयन किए गए युवाओं को अलग-अलग विषयों पर लिखने का मौका दिया जाएगा। चयनित होने के बाद उन 75 युवाओं को हर महीने ₹50000 रुपए 6 महीने तक छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी। आइए जानते हैं क्या है उम्र की लिमिट

 

जानिए उम्र लिमिट

इस योजना में भाग लेने के लिए केंद्र सरकार ने उम्र की लिमिट 30 साल रखी है, इसका मतलब है 30 साल तक के उम्र वाले छात्र ही इस योजना में हिस्सा ले सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख की जानकारी, इस आवेदन की आखिरी तारीख 15 जनवरी तय कर दी गई है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि चयन किए जाने वाले 75 लेखक को नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया के द्वारा चुना जाएगा। एवं चुने गए युवाओं को नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया के द्वारा ₹300000 जो कि ₹50000 प्रति महीना 6 महीने तक दिए जाने का योजना शामिल है।

 

इन भाषाओं में होगा प्रतियोगिता

इस योजना में कुल 22 भाषाओं को शामिल किया गया है जिसमें उर्दू हिंदी अंग्रेजी बंगाला असमिया गुजराती कन्नड़ कोंकणी कश्मीरी मणिपुरी मलयालम नेपाली उड़िया मराठी संस्कृत सिंधी पंजाबी बोलो तेलुगू तमिल मैथिली संथाली और डोगरी भाषा शामिल है। आवेदन करने के लिए युवाओं को ऑफिशियल वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/yuva/ पर जाकर इस योजना से संबंधित ऑनलाइन फॉर्म को भर के भेजना है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.