बिहार में दो ज़िलों से गुजरेगा 22 KM छह लेन एक्सप्रेस्-वे, जीटी रोड से जाने की ज़रूरत खत्म

भारत के अलग-अलग राज्यों में बहुत ही तेजी से एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है, बिहार में भी कई अलग-अलग रूटों पर फोरलेन हाईवे एवं कई एक्सप्रेस-वे का निर्माण जारी है, इसी बीच हम आपको एक ऐसे एक्सप्रेसवे की जानकारी साझा करने जा रहे हैं जिसका कुछ हिस्सा बिहार में पड़ता है, एवं बिहार में पढ़ने वाले उस हिस्से की टेंडर भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा जारी कर दिया गया है। इस एक्सप्रेस वे का नाम वाराणसी कोलकाता ग्रीन फील्ड हाईवे है जोकि वाराणसी यानी उत्तर प्रदेश को बिहार एवं पश्चिम बंगाल से जोड़ने जा रहा है।

वाराणसी कोलकाता छह लेन ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेस्-वे

रूट मैप की बात की जाए तो 6 दिन के इस एक्सप्रेस वे का आरंभ चंदौली के चैनपुर रोड से हो रहा है तथा बिहार के भभुआ आगरा रोड होते हुए 22 किलोमीटर आगे तक का प्रोजेक्ट बिहार के अंदर शामिल है इसके बाद डाल्टेनगंज होते हुए हजारीबाग रांची उसके बाद पश्चिम बंगाल के बंकुड़ा और खड़कपुर होते हुए हल्दिया के रास्ते कोलकाता तक बनाई जाएगी।

यह भी पढ़े बिहार में शराब पर नही चलेगा बुलडोज़र, बल्कि अब उपजेंगे हज़ारों रोज़गार, जानिए नयी तैयारी

मिलेगा यह लाभ

हम बिहार के जिस हिस्से की बात करते हैं जिसका टेंडर जारी किया गया है उसके बाद अब अगले महीने के 29 तारीख को निर्माण एजेंसी का चयन किया जाएगा बिहार से जुड़ने के बाद इसका लाभ यह होगा कि जीटी रोड से जाने वाले वाहनों को एक नए रूट का विकल्प मिल सकेगा क्योंकि फिलहाल कोलकाता जाने के लिए इलाहाबाद और वाराणसी के लोगों को सिर्फ जीटी रोड के रूप में ही एक प्रमुख विकल्प शामिल है ।

 

बिहार के अन्य ज़िलों को भी मिलेगा फ़ायदा

लेकिन इस एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद इलाहाबाद एवं वाराणसी से कोलकाता जाने वाले लोगों को एक और शानदार विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। बिहार में 22 किलोमीटर के इस छह लेन सड़क से कैमूर और रोहतास जिले को सबसे बड़ा लाभ मिलेगा, इसके अलावा रांची जाने के लिए बक्सर और भोजपुर जिले के लोगों को एक और शानदार सड़क का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा। WHATSAPP ग्रूप JOIN करें।

Leave a Comment