यूपी के छात्र, छात्राओं को फ़्री दिया जा रहा स्मार्टफोन और टैब, इस प्रकार उठाए योजना का लाभ

यूपी सरकार अपने राज्य में छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए एक बेहद ही फायदेमंद स्किम पेश किया है। इस स्कीम के तहत युवा छात्र एवं छात्राओ को स्मार्टफोन और टैब दिया जा रहा है। आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप उन्हें सरकार के इस स्कीम का किस प्रकार लाभ ले सकते हैं।

 

युवा छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन और टैब

यह स्कीम सिर्फ युवा छात्र छात्राओं के लिए चलाया जा रहा है, जिसकी प्रथम प्राथमिकता छात्र या छात्रा को मैट्रिक और इंटरमीडिएट में कम से कम 65% अंक होना अनिवार्य है, तथा इसके अलावा छात्र या छात्रा को स्नातक, पोस्ट स्नातक या कौशल विकास एवं पारा मेडिकल में से किसी भी एक में दाखिला होना अनिवार्य है।

 

परिवार की आय

इसके अलावा संबंधित छात्र या छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या उससे कम हो तो ही छात्र या छात्रा इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

 

ज़रूरी दस्तावेज

राज्य सरकार ने इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की अनिवार्यता रखी है। जिसमें मुख्य रुप से आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र पिछली कक्षा पास करने का प्रमाण पत्र, स्कूल का पहचान पत्र, मोबाइल नंबर तथा पासपोर्ट साइज का फोटो।

 

कैसे करें अप्प्लाई

अप्लाई करने के लिए छात्र या छात्रा को सर्वप्रथम ऊपर अंकित बिंदुओं पर खरा उतरना होगा। उसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट up.gov.in पर जाकर इस स्कीम का आवेदन देना होगा, जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस स्कीम को 19 अगस्त 2021 में शुरू किया गया है।

Leave a Comment